scriptदुर्घटना बीमा योजना में कार्मिकों को मिलेंगे अब चार विकल्प | Personnel will now get four options in accident insurance scheme | Patrika News
जयपुर

दुर्घटना बीमा योजना में कार्मिकों को मिलेंगे अब चार विकल्प

राज्य कर्मचारियों को समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 30 लाख रुपए तक के बीमाधन के लिए विकल्प मिलेंगे। अभी तक यह बीमाधन की राशि सिर्फ 3 लाख रुपए ही थी, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप वित्त विभाग की बीमा डिविजन ने गुरूवार को नया आदेश जारी करते हुए इस दुर्घटना बीमा योजना में चार श्रेणियों में बीमा का विकल्प देते हुए प्रीमियम की दरें निर्धारित की हैं।

जयपुरMar 25, 2021 / 04:21 pm

Ashish

Now Medical Department commanded by the Senior IAS Akhil Arora

सीनियर आईएएस अखिल अरोड़ा को चिकित्सा विभाग की कमान

जयपुर
राज्य कर्मचारियों को समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 30 लाख रुपए तक के बीमाधन के लिए विकल्प मिलेंगे। अभी तक यह बीमाधन की राशि सिर्फ 3 लाख रुपए ही थी, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप वित्त विभाग की बीमा डिविजन ने गुरूवार को नया आदेश जारी करते हुए इस दुर्घटना बीमा योजना में चार श्रेणियों में बीमा का विकल्प देते हुए प्रीमियम की दरें निर्धारित की हैं। यह प्रीमिय दरें इस साल 1 मई से अगले साल 30 अप्रेल तक की अवधि के दुर्घटना बीमा के लिए तय की गई हैं।

वित्त बीमा विभाग के संयुक्त शासन सचिव वेद प्रकाश गुप्ता की ओर से आदेश के मुताबिक 3 लाख के बीमा के लिए प्रीमियम दर 220 रुपए निर्धारित की गई है। जबकि 10 लाख के बीमा के लिए 700, 20 लाख के बीमा के लिए 1400 और 30 लाख के बीमा के लिए 2100 रुपए तय की गई है। कर्मचारियों को किसी एक श्रेणी का विकल्प चुनना होगा। विभाग ने प्रीमियम कटौती के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं। साथ ही एक मई 2021 के बाद प्राबेशन अवधि पर नियुक्त होने वाले कार्मिकों के लिए भी यह योजना अनिवार्य रूप से लागू होगी। पुलिस विभाग के ऐसे वर्दीधारी अधिकारी, कर्मचारी, जिनके प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करती है, उन पर यह योजना लागू नहीं होगी।

Hindi News/ Jaipur / दुर्घटना बीमा योजना में कार्मिकों को मिलेंगे अब चार विकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो