scriptशेरों के प्राकृतिक आवास को बचाने की जरूरत: गहलोत | need to save natural Home of lions: Gehlot | Patrika News
जयपुर

शेरों के प्राकृतिक आवास को बचाने की जरूरत: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि शेरों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए उनके प्राकृतिक आवास को बचाने की जरूरत है।

जयपुरAug 10, 2021 / 01:58 pm

Santosh Trivedi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि शेरों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए उनके प्राकृतिक आवास को बचाने की जरूरत है।

गहलोत ने विश्व शेर दिवस पर आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमें शेरों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए उनके प्राकृतिक आवास को भी बचाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि शेरों जैसी शानदार प्रजातियों के लिए वन्यजीव संरक्षण महत्वपूर्ण है। उधर पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षण संस्था पीपुल फॉर एनीमल्स की राजस्थाई इकाई के प्रभारी एवं प्रसिद्ध पर्यावरणविद् बाबू लाल जाजू ने कहा कि देश में शेरों को बचाने के लिए सरकार को उचित कदम उठाये जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना जैसी महामारी के दौर में उन्हें वायरस से बचाने के लिए देश के अलग अलग जगहों पर रखा जा जाना चाहिए। जाजू ने कहा कि शेरों की जनसंख्या बढ़ाने के लिए जंगल के घनत्व को बढ़ाया जाना चाहिए तथा खूब पेड़ भी लगाए जाने एवं वन्यजीवों के क्षेत्र में अन्य गतिविधियां नहीं होनी चाहिए ताकि किसी प्रकार की बाधा नहीं पड़ने पर उनका विकास हो सके।

Hindi News / Jaipur / शेरों के प्राकृतिक आवास को बचाने की जरूरत: गहलोत

ट्रेंडिंग वीडियो