scriptMonsoon Update : राजस्थान में टूटा 123 साल का बारिश का रिकॉर्ड, बना नया रिकार्ड जानें क्या है वो | Monsoon Update Rajasthan 123 years Rain record broken new record made know what it is | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update : राजस्थान में टूटा 123 साल का बारिश का रिकॉर्ड, बना नया रिकार्ड जानें क्या है वो

Monsoon Update राजस्थान में मानसून दोबारा एक्टिव हो रहा है। 6 जुलाई से राजस्थान के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश होगी। तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली के गिरने की भी संभावना जताई जा रही है। साथ ही मौसम विभाग ने ऐलान किया, उसने बताया कि राजस्थान में पिछले 123 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। जानें क्या रिकार्ड टूटा है?

जयपुरJul 05, 2023 / 12:40 pm

Sanjay Kumar Srivastava

jaipur.jpg

राजस्थान में पिछले 123 साल का रिकॉर्ड टूटा

Mausam Vibhag Alert मानसून पूरे देश में फैल चुका है। बारिश का दौर शुरू हो चुका है। राजस्थान के मौसम विभाग ने बताया कि जून माह में इस बार हुई बारिश ने पिछले 123 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पर अब जब मानसून ने दोबारा दस्तक दी है जून जैसी बारिश देखने को नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के आकंड़ों के अनुसार, राजस्थान में जून में 156.9 मिमी बारिश हुई है। यह बीते 123 साल में जून के महीने के दौरान प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग जयपुर की भविष्यवाणी के अनुसार, राजस्थान मानसून दोबारा एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।


इस बार बारिश का बना रिकार्ड

राजस्थान के लिए यह एक अच्छी खबर है। राजस्थान में जून माह 2023 में 156.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह बीते 123 वर्षों में जून महीने के दौरान राजस्थान में सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड है। जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया, इस बार जून महीने में औसत से 185 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। जून महीने में 156.9 मिलीमीटर बारिश साल 1901 से अब तक इस महीने में हुई बारिश में सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़े – Weather Updates : राजस्थान में 5 जून से फिर सक्रिय होगा मानसून, जयपुर सहित इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

जून, 1996 में हुई थी 122.8 मिमी बारिश

राधेश्याम शर्मा ने बताया, इससे पहले राजस्थान में साल 1996 में जून माह में 122.8 मिलीमीटर बारिश हुई थी। यह अब तक का रिकॉर्ड था। जून महीने में बिपरजॉय चक्रवात की वजह से पश्चिमी राजस्थान में औसत से 287 फीसदी ज्यादा, जबकि पूर्वी राजस्थान में 118 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

16 जून से 20 जून के बीच हुई सबसे अधिक बारिश

राधेश्याम शर्मा ने आगे की जानकारी देते हुए बताया, सबसे ज्यादा बारिश बिपरजॉय के प्रभावी रहने के दौरान 16 जून से 20 जून के बीच में हुई है। जालौर जिले में तो 400.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। यह पूरे मानसून सीजन के दीर्घकालिक अवधि औसत (LPA) का 96 फीसदी है।

राजस्थान में मानसून दोबारा एक्टिव

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मानसून दोबारा एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग जयपुर 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि 6 जुलाई से प्रदेश में फिर मानसून एक्टिव होगा। बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्व हवाओं के सक्रिय होने से पूर्व राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आज पांच जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है।

यह भी पढ़े – weather updates : मौसम विभाग का अलर्ट, राजस्थान के इन 10 जिलों में 5-6 जुलाई को होगी झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Update : राजस्थान में टूटा 123 साल का बारिश का रिकॉर्ड, बना नया रिकार्ड जानें क्या है वो

ट्रेंडिंग वीडियो