scriptMonsoon Alert : हर्षाया प्री-मानसून…13 जिलों में आंधी के साथ बरसे मेघ, कोटा संभाग में 25-26 जून को भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon Update pre-monsoonclouds rained with storm in 13 districts, Kota division Heavy rain alert on 25-26 June | Patrika News
जयपुर

Monsoon Alert : हर्षाया प्री-मानसून…13 जिलों में आंधी के साथ बरसे मेघ, कोटा संभाग में 25-26 जून को भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू होने से जयपुर समेत प्रदेशभर में दूसरे दिन शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज बदलने से आमजन को गर्मी से राहत मिली। 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

जयपुरJun 22, 2024 / 10:22 am

Omprakash Dhaka

Rajasthan Monsoon Update
Rajasthan Monsoon Update : प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू होने से जयपुर समेत प्रदेशभर में दूसरे दिन शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज बदलने से आमजन को गर्मी से राहत मिली। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादलों की आवाजाही और तेज हवाओं के बीच मेघ मेहरबान हुए। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दोपहर बाद मौसम पूरी तरह से सभी जगहों पर बदला गया। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। जयपुर सहित करीब एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। सबसे ज्यादा कोटा में करीब दो इंच बारिश देखने को मिली।

इन 13 जिलों में आंधी के साथ बरसे मेघ

बारिश के इस दौर में आगामी दिनों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, अजमेर, कोटा, चूरू, बारां, संगरिया, चित्तौड़गढ़, टोंक, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, झालावाड़, अलवर, सीकर, नागौर सहित अन्य स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार को कोटा में 45, अजमेर में 40, जयपुर में 15, बारां में 10, चूरू में पांच और संगरिया में तीन मिमी.बारिश दर्ज की गई।
माउंटआबू में भी मौसम सुहाना रहा, जिससे पर्यटकों ने क्षेत्र के विभिन्न दर्शनीय स्थलों काे निहारा। हाड़ौती में सीजन की पहली मूसलाधार बारिश हुई। बांधों में भी पानी की आवक तेज हो गई। कोटा में दो घंटे में सवा इंच बारिश हुई। चम्बल नदी के ऊपरी क्षेत्र में बारिश से पानी की आवक हुई। इससे कोटा बैराज के दो गेट तीन-तीन फीट खोलकर 7598 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, जबकि जवाहर सागर बांध के पन बिजलीघर में बिजली उत्पादन कर 3744 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।
कोटा शहर में एक घंटे तक सीजन की पहली मूसलाधार बरसात हुई। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया। भामाशाहमंडी में 15 हजार बोरी माल भीग गया। झालावाड़ जिले में सीजन की पहली मूसलाधार बरसात हुई।खानपुर में एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। बरसात का पानी कई घरों, मकानों और दुकानों में घुस गया। बूंदी शहर सहित कई जगहों पर तेज हवा के साथ आधा घंटे बारिश हुई।
Monsoon Update

यहां हुई बारिश

पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश श्रीगंगानगर में 50.3 मिमी व पूर्वी राजस्थान के मालपुरा, टोंक में 42 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं जयपुर के रामगढ़ डेम में 50 और भेरु की ढाणी में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई। कोटा, उदयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्र में 22-23 जून को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।
Monsoon Alert

प्रमुख जगहों का पारा

बीते 24 घंटे में बाड़मेर का पारा 42, जैसलमेर का 41, जालौर का 42.1, सिरोही का 39.2, करौली का 39.3, जोधपुर का 40.5, अलवर का 41.2, भरतपुर का 39.8, जयपुर का 37.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।
जयपुर शहर प्री मानसून की गतिविधियां शुरू होने के साथ ही शहरवासियों को दूसरे दिन शुक्रवार को भी गर्मी से राहत मिली। दोपहर बाद मौसम पलटा और काले घने बादल छा गए और तेज हवा चलने लगी। देखते ही देखते परकोटा, टोंक रोड, जेएलएन मार्ग, मालवीय नगर, जगतपुरा, सांगानेर, सीकर रोड सहित शहर के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हुई।
मानसून पूर्व बारिश का लोगों ने भीगकर लुत्फ लिया। वहीं युवा सैर-सपाटे पर निकल गए। हालांकि सड़कों पर जलभराव होने से वाहन चालकों को भी परेशान हुई। बीती रात के पारे में सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर में देर रात तक 15 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मालवीय नगर स्थित नंदपुरी पुलिया के नीचे पानी भरने से वाहन चालक उसमें फंस गए। शहर में अधिकतम तापमान 37.4 और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज किया।

कोटा संभाग में 25-26 जून को भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, कोटा, उदयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्र में 22-23 जून को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Alert : हर्षाया प्री-मानसून…13 जिलों में आंधी के साथ बरसे मेघ, कोटा संभाग में 25-26 जून को भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो