scriptमौसम ने लिया यूटर्न 15 अगस्त को होगी बारिश | Monsoon Rain Took U Turn Rajasthan Get Rain on 15 August Weather Forecast Thunderstorm Imd Alert | Patrika News
जयपुर

मौसम ने लिया यूटर्न 15 अगस्त को होगी बारिश

Monsoon : 15 अगस्त को राजस्थान की राजधानी जयपुर में बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने जानकारी दी है।

जयपुरAug 09, 2023 / 02:46 pm

Anand Mani Tripathi

weather update imd changed in 3 hour monsoon rain issues very heavy rainfall and lightning

बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन बनने से यूपी के 18 जिलों में जमकर बारिश होगी।

Monsoon : 15 अगस्त को राजस्थान की राजधानी जयपुर में बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने जानकारी दी है। IMDने बताया है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी और पश्चिमी राजस्थान जोधपुर और बीकानेर में सूखा रहेगा। एक दिन पहले भी बारिश का यही दौर रहेगा। मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह का ही अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने एक लंबे बारिश के दौर के बाद पूरी तरह से यूटर्न लिए हुए है।

इस समय मानसून टर्फलाइन अमृतसर, चंडीगढ़, नजीबाबाद, गोरखपुर, सुपौल, बेल्लूर घाट और मणिपुर होकर बह रही है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ भी समुद्र तल से करीब करीब छह किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। इसी ऊंचाई पर एक और भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके कारण किसी भी समय क्षोभमंडल में चक्रवात की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पहला विक्षोभ 74 डिग्री पूर्व अक्षांश और 32 डिग्री उत्तर देशांतर पर स्थिति है और दूसरा 60 डिग्री पूर्व अक्षांश और 32 डिग्री उत्तर देशांतर पर स्थिति है

photo_6240271509390211047_x.jpg

15 अगस्त तक heavy rain Alert

9 अगस्त—
पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी।
10 अगस्त—पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी।
11 अगस्त—पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी।
12 अगस्त—पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान सूखा रहेगा।
13 अगस्त—पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान सूखा रहेगा।
14 अगस्त—पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान सूखा रहेगा।
15 अगस्त—पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं कहीं बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान सूखा रहेगा।

Hindi News/ Jaipur / मौसम ने लिया यूटर्न 15 अगस्त को होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो