scriptMonsoon 2024 : मानसून के आने पहले राजस्थान में कल से होगी झमाझम बारिश, IMD का इन 3 दिन के लिए अलर्ट | Monsoon 2024: Before the arrival of monsoon, there will be heavy rain in Rajasthan from tomorrow, IMD has issued an alert for these 3 days | Patrika News
जयपुर

Monsoon 2024 : मानसून के आने पहले राजस्थान में कल से होगी झमाझम बारिश, IMD का इन 3 दिन के लिए अलर्ट

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में तेज गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलने वाली है। अगले 24 घंटे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इसके असर प्रदेश में आंधी और झमाझम बारिश होने की संभावना है।

जयपुरJun 06, 2024 / 06:46 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Rain Update
Rajasthan Rain Update: जयपुर। राजस्थान में तेज गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलने वाली है। अगले 24 घंटे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इसके असर प्रदेश में आंधी और झमाझम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर आगामी दो सप्ताह (7-20 जून) का पूर्वानुमान जारी किया है। पहले सप्ताह (7-13 जून) के दौरान राज्य के पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश व पूर्वी राजस्थान में सामान्य बारिश होने की संभावना है। दूसरे सप्ताह (14-20 जून) के दौरान राज्य में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बताया है।

आंधी, तेज बारिश का अलर्ट (Rain Alert)

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 7-9 जून के दौरान तेज मेघगर्जन, आंधी व हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान 7-8 जून को दोपहर बाद तेज अंधड़, आकाशीय बिजली चमकने व कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। 7 जून को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी होने की संभावना है। 7-10 जून के दौरान जयपुर, अजमेर, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने व 45 डिग्री सेल्सियम से नीचे दर्ज होने की संभावना है।

दूसरे सप्ताह का पूर्वानुमान (14-20 जून) (Weather Forecast)

दूसरे सप्ताह यानी 14 से 20 जून के दौरान राज्य में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री अधिक रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update 2024: राजस्थान में इस बार होगी ताबड़तोड़ बारिश, जानें कब आ रहा मानसून

मानसून का जानें ताजा अपडेट (Monsoon 2024 Update)

मौसम विभाग ने मानसून को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। वर्तमान में 06 जून को मानसून की उत्तरी सीमा गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ भागों व पूर्वोत्तर में इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिमी, मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मानसून के मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon 2024 : मानसून के आने पहले राजस्थान में कल से होगी झमाझम बारिश, IMD का इन 3 दिन के लिए अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो