scriptराजस्थान के इन 8 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट… चलेगी तेज रफ्तार हवाएं और तापमान पहुंचेगा 45 डिग्री तक | Meteorological Department has issued yellow alert in these 8 districts of Rajasthan… Strong winds will blow and temperature will reach 45 degrees | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इन 8 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट… चलेगी तेज रफ्तार हवाएं और तापमान पहुंचेगा 45 डिग्री तक

Rajasthan Weather Update : वैशाख मास में दिनों दिन लोग शहरवासी सूर्यदेव की तपिश से परेशान है। इस बीच प्रदेश के विभिन्न जिलों में शनिवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ जगहों पर मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं।

जयपुरMay 04, 2024 / 05:37 am

Omprakash Dhaka

Rajasthan Weather Update Weather Department Yellow Alert 8 Districts of Rajasthan High Speed Winds
Rajasthan Weather Update : वैशाख मास में दिनों दिन लोग शहरवासी सूर्यदेव की तपिश से परेशान है। इस बीच प्रदेश के विभिन्न जिलों में शनिवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ जगहों पर मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। मौसम केंद्र जयपुर ने येलो अलर्ट जारी किया है। जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और जैसलमेर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार है। कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की भी संभावना जताई है।
इधर शुक्रवार को कोटा में भी गर्मी के तेवर बरकरार हैं। माउंटआबू में दोपहर के समय धूप का असर तीखा रहने से राहगीरों को छांव का सहारा लेना पड़ा। अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

गर्मी में डिजाइनर मटके-कैंपर की मांग बढ़ी

गर्मी का असर तेज होने के साथ ही देसी फ्रीज यानी मटकों की मांग बढ़ गई है। मटके का पानी आज भी लोगों की पहली पसंद है। मटके के साथ मिट्टी के कैंपर लोगों की पसंद आ रहे हैं। विक्रेता मुश्ताक ने बताया कि डोरेमोन, बोतल, जग और कैंपर की नई वैरायटी पसंद की जा रही है। ये आइटम टेराकोटा, बालू और चिकनी मिट्टी से बने हैं। डिजाइनदार मटके हरियाणा, गुजरात से भी मंगवाए हैं। डिजाइन वाले मटके 300 से लेकर 400 रुपए तक बिक रहे है, जबकि डिजाइन वाली बोतलें 200 से 250 रुपए तक की बिक रही है।

प्रमुख जगहों का पारा

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा पाली का 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोटा का 41, जैसलमेर का 42.2, बाड़मेर का 41.2, बीकानेर का 40, चूरू का 39, जोधपुर का 40.1, उदयपुर का 39.2, जयपुर का 38.7, अजमेर का 38.8 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

Home / Jaipur / राजस्थान के इन 8 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट… चलेगी तेज रफ्तार हवाएं और तापमान पहुंचेगा 45 डिग्री तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो