scriptराजस्थान में छाई मानसून की सुस्ती… | Mansoon update in rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में छाई मानसून की सुस्ती…

छ जिलों में छिटपुट बरसे मेघ, बारां के समरानियां कस्बे में तेज बारिश, बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, सुबह बांध का जलस्तर 313.47 आरएल मीटर

जयपुरJul 13, 2023 / 01:23 pm

anand yadav

Chhattisgarh Weather Update : मौसम( cg weather latest news ) की बेरूखी से असमान रूप से बारिश हो रही है। बारिश के मामले( chhattisgarh weather hindi news) में बेलरगांव तहसील( cg weather hindi news) काफी पिछड़ गया है। यहां अब( cg weather news ) तक महज 173 मिमी ही बारिश हो चुकी है, जबकि धमतरी ( monsoon rain forecast) तहसील में सर्वाधिक 364 मिमी बारिश दर्ज की गई।

CG weather : मानसून हुआ बेवफा ! उमस से हलाकान लोग , कब होगी बारिश ?,CG weather : मानसून हुआ बेवफा ! उमस से हलाकान लोग , कब होगी बारिश ?

जयपुर। परिसंचरण तंत्र में बदलाव के चलते प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां सुस्त पड़ गई हैं। हालांकि कुछ जिलों में छिटपुट बारिश का दौर जारी रहा लेकिन बारिश थमते ही पारे ने रफ्तार पकड़ ली हैं दूसरी तरफ हवा में बढ़ रही आर्द्रता के कारण उमस का जोर भी बना रहा है। मौसम विभाग ने आज बारां और भरतपुर में तेज बारिश होने की संभावना जताई है।
दक्षिण पूर्वी इलाकों में मौसम तंत्र सक्रिय
बारां जिले के समरानियां कस्बे में अलसुबह मूसलाधार बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। कस्बे में जलजमाव होने पर जनजीवन प्रभावित हुआ। दक्षिण पूर्वी इलाकों में बने कम वायुदाब क्षेत्र के असर से कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश का दौर जारी रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारां, भरतपुर में तेज बारिश होने व कोटा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ जिले के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई हैं
बीसलपुर डेम छलकने से 2.02 मीटर दूर
बारिश के थमे दौर के कारण जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर डेम में पानी की आवक की रफ्तार भी थोड़ी धीमी पड़ गई है। हालांकि डेम में पानी की लगातार आवक बनी हुई है। सुबह डेम का जलस्तर दो सेमी बढ़कर 313.47 आरएल मीटर रेकॉर्ड हआ। वहीं त्रिवेणी में पानी का बहाव 2.70 मीटर उंचाई पर बना रहा है। बांध अब भी छलकने से 2.07 मीटर दूर है वहीं आगामी दिनों में भीलवाड़ा और चित्तौड़ में तेज बारिश का दौर शुरू होने पर इस बार डेम ओवरफ्लो होने की संभावना है।
जयपुर में उमस- गर्मी का जोर
राजधानी में बीते तीन दिन से बारिश का दौर थमा रहा है। बादलों की आवाजाही रहने पर भी मेघ शहर पर मेहरबान नहीं हो रहे हैं। मौसम शुष्क रहने से दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं गर्मी और उमस से शहरवासी बेहाल हो गए हैं। मौसम केंद्र ने आज शहर में बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना जताई है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में छाई मानसून की सुस्ती…

ट्रेंडिंग वीडियो