scriptराजस्थान में आज से फिर झमाझम बारिश का दौर….. | Mansoon update rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में आज से फिर झमाझम बारिश का दौर…..

पूर्वी राजस्थान में परिसंचरण तंत्र सक्रिय, दस से ज्यादा जिलों में 4 दिन तेज बारिश के आसार, बारिश के थमे दौर से गर्मी- उमस कर रही परेशान

जयपुरJul 15, 2023 / 01:19 pm

anand yadav

Weather Alert: मानूसनी वर्षा से किसानों के चेहरों में आई चमक, इधर मौसम विभाग ने फिर से जारी की चेतावनी

Weather Alert: मानूसनी वर्षा से किसानों के चेहरों में आई चमक, इधर मौसम विभाग ने फिर से जारी की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान में आज से फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। अगले 4 दिन तक प्रदेश के दस से ज्यादा जिलों में मानसून सक्रिय होने और कुछ इलाकों में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों सक्रिय परिसंचरण तंत्र के असर से हाड़ौती अंचल समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की उम्मीद है।
सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय, बरसेंगे मेघ

बीते 5 दिन से प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मानसून सुस्त है। बारिश के थमे दौर के साथ ही पारे का मिजाज गर्म रहा वहीं उमस से भी लोग परेशान रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों से होकर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी भागों में सर्कुलेशन सिस्टम बन रहा है। जिसके असर से आज से अगले 4 दिन तक दस से ज्यादा जिलों में मानसूनी गतिविधियां तेज होने और बारिश के आसार हैं।
बारिश दिलाएगी गर्मी-उमस से राहत
बीते 5 दिन से बारिश नहीं होने पर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। हवा में आर्द्रता बढ़ने से उमस भी परेशानी का कारण बनी हुई है। वहीं आज से फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू होने पर गर्मी और उमस से राहत मिल सकेगी।
इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर समेत भरतपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं बारां, कोटा, बूंदी और झालावाड़ में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।
बीसलपुर डेम में पानी की आवक स्थिर

जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर डेम में पानी की आवक फिलहाल स्थिर है। यानि डेम में जितना पानी आ रहा है ठीक उतनी ही मात्रा से जयपुर, अजमेर और टोंक जिले को जलापूर्ति हो रही है। बीते तीन दिन से डेम का जलस्तर 313.47 आरएल मीटर पर ठहरा हआ है। गौरतलब है कि जलापूर्ति होने पर डेम से रोजाना एक सेमी जलस्तर कम होता है। लेकिन बीते तीन दिन से डेम में पानी की आवक के बराबर रोजाना जलापूर्ति भी हो रही है। डेम की कुल जलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। ऐसे में अब भी डेम छलकने से 2.03 आरएल मीटर दूर है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में आज से फिर झमाझम बारिश का दौर…..

ट्रेंडिंग वीडियो