scriptLok Sabha Election 2024: चेहरे बदलने की तैयारी में भाजपा, राजस्थान में 10 सीटों पर नए उम्मीदवार मैदान में होंगे | Losabha Election 2024 Bjp Ready To Change Candidate In Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Election 2024: चेहरे बदलने की तैयारी में भाजपा, राजस्थान में 10 सीटों पर नए उम्मीदवार मैदान में होंगे

विधानसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। जिस तरह से विधानसभा में नए चेहरों को मौका दिया गया, ठीक उसी लाइन पर चलते हुए पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में भी नेए चेहरों को मैदान मे उतारेगी।

जयपुरDec 28, 2023 / 11:27 am

Umesh Sharma

Losabha Election 2024: चेहरे बदलने की तैयारी में भाजपा, राजस्थान में 10 सीटों पर नए उम्मीदवार मैदान में होंगे

Losabha Election 2024: चेहरे बदलने की तैयारी में भाजपा, राजस्थान में 10 सीटों पर नए उम्मीदवार मैदान में होंगे

विधानसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। जिस तरह से विधानसभा में नए चेहरों को मौका दिया गया, ठीक उसी लाइन पर चलते हुए पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में भी नेए चेहरों को मैदान मे उतारेगी। पार्टी सूत्रों की मानें तो राजस्थान की 25 में से करीब 10 सीटों पर प्रत्याशी बदले जाएंगे। पार्टी ने इस बार विधानसभा चुनाव में 7 सांसदों को मैदान में उतारा था। इसमें से चार जीते और दो को हार का सामना करना पड़ा। जो सांसद जीतकर विधायक बने हैं, उनकी जगह नए चेहरे मैदान में उतारने की तैयारी है। हालांकि पार्टी ने विधानसभा चुनाव हारे हुए सांसदों को दोबारा मैदान में उतारने पर अभी तक फैसला नहीं किया गया है। इन सभी सीटों पर रायशुमारी के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

राजस्थान में सभी 25 सीटों पर जीत का लक्ष्य

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं। 2014 में भाजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की। 2019 के चुनाव में 24 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी और एक सीट पर भाजपा समर्थित रालोपा के हनुमान बेनीवाल की जीत हुई। हालांकि बाद में गठबंधन टूट गया। अब पार्टी का राजस्थान में मिशन—25 हैं। इसी लक्ष्य के साथ पार्टी ने सभी पदाधिकारियों को एकजुट होकर चुनाव मैदान में उतरने का संदेश दिया है।

150 नए प्रत्याशी उतारेगी भाजपा !

पार्टी की पिछले दिनों दिल्ली में एक अहम बैठक हुई थी। इस बैठक में लोकसभा चुनाव पर चर्चा हुई। बैठक में देशभर की 160 कमजोर सीटों को लेकर भी मंथन किया गया। पार्टी ने बैठक में चर्चा की है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में 150 सीटों पर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा जाए। यही वजह है कि पार्टी सर्वे में जिन सीटों पर प्रत्याशियों की स्थिति कमजोर है, वहां नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

ये सांसद जीते

विधानसभा चुनाव में दिया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बाबा बालकनाथ और किरोड़ी लाल मीणा जीते हैं, जबकि भागीरथ चौधरी, देवजी पटेल और नरेंद्र खींचड़ को हार का सामना करना पड़ा है। जीते हुए सांसदों में तीन लोकसभा व एक राज्यसभ सांसद हैं।

Hindi News / Jaipur / Lok Sabha Election 2024: चेहरे बदलने की तैयारी में भाजपा, राजस्थान में 10 सीटों पर नए उम्मीदवार मैदान में होंगे

ट्रेंडिंग वीडियो