scriptcVIGIL APP- चुनाव आचार संहिता लगते ही 48 घंटे में 273 शिकायतें दर्ज,सबसे ज्यादा शिकायतें नेताओं के पोस्टर-बैनर लगाने की | LOK SABHA ELECTION-2024 | Patrika News
जयपुर

cVIGIL APP- चुनाव आचार संहिता लगते ही 48 घंटे में 273 शिकायतें दर्ज,सबसे ज्यादा शिकायतें नेताओं के पोस्टर-बैनर लगाने की

विधानसभा की तरह लोकसभा चुनाव में भी कारगर साबित हो रहा सी-विजिल ऐप

जयपुरMar 18, 2024 / 11:43 pm

PUNEET SHARMA

election_2024.jpg

जयपुर।
राज्य में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग चुकी और निर्वाचन विभाग कठोरता से इसकी पालना में जुट गया है। प्रदेश में लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होते ही सी-विजिल ऐप भी शुरू हो गया है। ऐप पर 48 घंटे में ही चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की 266 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। इनमें से 144 शिकायतें नेताओं के झंडे और पोस्टर लगाने की दर्ज हुई हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव—2024 में यह ऐप मददगार साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के लागू होने के महज 48 घंटे में प्रदेश भर से 266 से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से रिटर्निंग अधिकारियों ने 111 शिकायतों को सही पाया और उनका तय समय सीमा में निस्तारण किया गया। 18 शिकायतें रिटर्निंग अधिकारी ने खारिज कर दी , जबकि 6 शिकायतें अभी जांच दलों और रिटर्निंग अधिकारियों के द्वारा निर्णय के लिए लंबित हैं। शेष 135 शिकायतों को जिला नियंत्रण कक्ष की टीम ने परीक्षण के बाद खारिज की हैं।
अवैध पोस्टर बैनर के संबंध में सबसे ज्यादा शिकायतें—

गुप्ता ने बताया कि 144 शिकायतें अवैध पोस्टर बैनर के संबंध में प्राप्त हुई इनमें से जिनमें से 98 पर कार्रवाई कर दी है। । 44 शिकायतें खारिज कर दी गयी तथा शेष 2 पर कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। गुप्ता ने कहा कि सी विजिल पर आदर्श आचार संहिता की सबसे ज्यादा 74 शिकायतें टोंक जिले से प्राप्त हुईं। और सबसे ज्यादा कार्यवाही भी टोंक जिले के रिटर्निंग आफिसर्स ने की हैं। यहां 64 शिकायतों का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से 100 मिनट की समय सीमा में शिकायतों का समाधान किया जा रहा है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बाधा थी। नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है।
इस तरह करता है सी-विजिल ऐप काम
‘सी-विजिल’ ऐप पर कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत दर्ज होने के 100 मिनट में संबधित अधिकारी शिकायत का समाधान कर रहे हैं। शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखने का भी ऐप में प्रावधान है। कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित ‘सी-विजिल’ एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।

Hindi News / Jaipur / cVIGIL APP- चुनाव आचार संहिता लगते ही 48 घंटे में 273 शिकायतें दर्ज,सबसे ज्यादा शिकायतें नेताओं के पोस्टर-बैनर लगाने की

ट्रेंडिंग वीडियो