scriptOTT प्लेटफार्म पर छा रहा राजस्थान का ये जिला, ढाई साल में हुए 150 शूट | List Of Movie And Web Series Shooting In Jaipur Ruling On OTT Platform Best Place For Shooting Near Me Free Entry Photogenic Place | Patrika News
जयपुर

OTT प्लेटफार्म पर छा रहा राजस्थान का ये जिला, ढाई साल में हुए 150 शूट

Jaipur News: वेब सीरीज व मूवीज में अब परकोटा की बजाय पत्रिका गेट, आमेर, दिल्ली रोड के हैरिटेज रिसोर्ट नजर आ रहे हैं। यहां तक एक्टर राजकुमार राव की वेब सीरीज हिट द फर्स्ट केस की ज्यादातर शूटिंग पुलिस कमिश्नरेट में ही हुई है।

जयपुरJul 27, 2024 / 11:36 am

Akshita Deora

देवेंद्र सिंह राठौड़

Places To Visit In Jaipur: बॉलीवुड मूवीज के बाद अब ओटीटी प्लेटफार्म पर भी जयपुर का जलवा दिख रहा है। उनमें परकोटा ही नहीं बल्कि पत्रिका गेट, पुलिस कमिश्नरेट, रिंग रोड समेत कई अन्य लोकेशन देखी जा रही है। जयपुर और आसपास के इलाकों की यह लोकेशन दर्शकों को बेहद पसंद आ रही है।
दरअसल, इन दिनों एंटरटेनमेंट सेक्टर में ओटीटी प्लेटफार्म छाया हुआ है। छोटे से लेकर बड़े सितारे इस प्लेटफार्म पर अपनी धाक जमाने में लगे हुए हैं। ज्यादातर ओटीटी प्लेटफार्म पर बनने वाली वेब सीरीज या मूवी की कहानी मर्डर मिस्ट्री, लव स्टोरी या सत्य आधारित घटनाओं की देखी जा रही है। इनकी शूटिंग के लिए ज्यादा लोकेशन पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में फिल्म मेकर ऐसी जगह तलाश रहे हैं, जहां आसानी से शूटिंग् हो जाए और खर्चा भी ज्यादा नहीं हों। ऐसी लोकेशन की लिस्ट में जयपुर अव्वल नंबर पर शुमार बताया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

ये है राजस्थान का ‘मालदीव’, पार्टनर के साथ घूमने के लिए परफेक्ट है 100 द्वीपों से बना ये शहर

खासबात है कि वेब सीरीज व मूवीज में अब परकोटा की बजाय पत्रिका गेट, आमेर, दिल्ली रोड के हैरिटेज रिसोर्ट नजर आ रहे हैं। यहां तक एक्टर राजकुमार राव की वेब सीरीज हिट द फर्स्ट केस की ज्यादातर शूटिंग पुलिस कमिश्नरेट में ही हुई है। उसमें भी परकोटे की गलियां, पत्रिका गेट, रिंग रोड नजर आ रही है। ऐसे ही एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने भी एक रिसोर्ट में आर्या-2 की शूटिंग की थी। इसी तरह गत माह रिलीज हुई एक्टर मनोज वाजपेयी की वेब सीरीज द फैमिली मैन-3 में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पुलिस कमिश्नरेट, सांभर, टोंक रोड स्थित एक रिसोर्ट के सीन नजर आए। आगामी दिनों में एक्टर शाहिद कपूर की मूवी देवा में भी जयपुर, सांभर की कई लोकेशन नजर आएगी।

इन फेमस मूवी-वेब सीरीज में दिखा जयपुर

मिस एंड मिसेज माही
हिट-द फर्स्ट केस
सायलेंस-2 दहाड़
इंडियन पुलिस फोर्स
आर्या-2 मिस मैच्ड-3
फॉलेन रॉकेट बॉयज 2
टैपल अटैक
द फैमिली मैन-3

यह भी पढ़ें

Top 10 tourist places in Rajasthan: बारिश में और भी खूबसूरत हो जाते हैं राजस्थान के ये 10 पर्यटन स्थल

150 से ज्यादा शूटिंग

फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों का कहना है कि राजस्थान की रिच जियोग्राफिकल वेल्यू फिल्मकारों को लुभा रही है। पर्यटन विभाग के जारी आंकड़े के अनुसार पिछले ढाई साल में राजस्थान में 150 से ज्यादा शूट हुए हैं। जिनमें मूवी, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, डॉक्यूमेंटी, यूजिक वीडियो, कमर्शियल एड शूट शामिल हैं। इससे सरकार को राजस्व प्राप्त हुआ है। लोकल कलाकार व लोगों को रोजगार भी मिला है। इनमें सर्वाधिक 70 से ज्यादा शूटिंग जयपुर में ही हुई है।

इसलिए जयपुर आ रहा पसंद

एक फिल्म मेकर ने बताया कि जयपुर से मुंबई के बीच एयर कनेक्टिविटी अच्छी है। यानी रोजाना करीब दस फ्लाइट्स की आवाजाही है। जयपुर से मुंबई महज दो घंटे मेें पहुंच जाते हैं। इसके अलावा क्रू मेंबर्स के लिए होटल्स भी सस्ते उपलब्ध हो जाते हैं। लोकल आर्टिस्ट भी मिल जाते हैं। होटल से शूटिंग पर जाने में ट्रैफिक की ज्यादा मारामारी नहीं होती है। शूटिंग के दौरान भीड़ जैसी भी कोई दिक्कत नहीं होती है।

Hindi News/ Jaipur / OTT प्लेटफार्म पर छा रहा राजस्थान का ये जिला, ढाई साल में हुए 150 शूट

ट्रेंडिंग वीडियो