scriptजन-जन की आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी का आदिवासियों से विशेष जुड़ाव: दुर्गा दास उइके | 'Khatushyam Ji, the center of faith of the people, has a special connection with the tribals' | Patrika News
जयपुर

जन-जन की आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी का आदिवासियों से विशेष जुड़ाव: दुर्गा दास उइके

केंद्रीय जनजातीय राज्य मंत्री दुर्गा दास उइके ने कहा कि महाभारत में बर्बरीक के नाम से जाने जाने वाले खाटू श्याम जी भीम के पौत्र और घटोत्कच के पुत्र थे, इनकी माता हिडिंबा थी जो आदिवासी महिला थी। ऐसे में आदिवासी समुदाय का खाटूश्यामजी से महाभारत काल से जुड़ाव है।

जयपुरOct 15, 2024 / 02:16 pm

Santosh Trivedi

khatu shyam ji
तूंगा (देवगांव)। केंद्रीय जनजातीय राज्य मंत्री दुर्गा दास उइके ने कहा कि सीकर में विराजमान जन-जन की आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी से आदिवासियों का विशेष जुड़ाव है। महाभारत में बर्बरीक के नाम से जाने जाने वाले खाटू श्याम जी भीम के पौत्र और घटोत्कच के पुत्र थे, इनकी माता हिडिंबा थी जो आदिवासी महिला थी। ऐसे में आदिवासी समुदाय का खाटूश्यामजी से महाभारत काल से जुड़ाव है।
मंत्री दुर्गा दास उइके सोमवार को तूंगा पंचायत समिति क्षेत्र के तीन जनजातीय शिक्षण संस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां उन्होंने ये विचार व्यक्त किए। इससे पहले मंत्री तूंंगा के ग्राम बिहारीपुरा में एकलव्य आवासीय आदर्श आवासीय स्कूल पहुंचे। जहां प्रधानाचार्य सुरेश कुमार मीणा से कार्यालय में आवासीय विद्यालय संबंधित रिकॉर्ड की जांच की। इस दौरान आवासीय विद्यालय में विद्यार्थियों की रिक्त सीटें मिलने पर प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि आगामी सत्र में सभी सीटों पर प्रवेश होना चाहिए।
दुर्गा दास उइके
इसके बाद केंद्रीय मंत्री विद्यार्थियों से रूबरू हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित करके अध्ययन करना चाहिए जिससे सफलता की प्राप्ति हो सकें। वहीं अध्यापकों को ईमानदारी के साथ शिक्षण कार्य कराने के लिए भी निर्देशित किया। वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री हिम्मतपुरा के मां बाड़ी डे केयर प्राथमिक शिक्षा केंद्र घासी गोकुल छेड़वाल की ढाणी व ग्वालिनी के राजकीय अनुसूचित जनजाति बालिका छात्रावास पहुंचे। जहां उन्होंने बालिकाओं से रूबरू होते हुए उन्हें करियर संबंधित जानकारी दी।

विद्यार्थियों के साथ दरी पर बैठकर खाया खाना

दुर्गा दास उइके
विद्यालय प्रबंधन द्वारा केंद्रीय राज्य मंत्री और अधिकारियों के लिए विद्यालय परिसर में पृथक से भोजन व्यवस्था की थी लेकिन केंद्रीय राज्य मंत्री अचानक मैस में जाकर विद्यार्थियों के साथ ही दरी पर बैठ गए। मंत्री के साथ विद्यार्थियों को भी स्पेशल डाइट परोसी गई। मंत्री ने प्रधानाचार्य से पुराने बर्तनों को बदलकर नए बर्तनों की व्यवस्था करने के लिए भी निर्देशित किया।

Hindi News / Jaipur / जन-जन की आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी का आदिवासियों से विशेष जुड़ाव: दुर्गा दास उइके

ट्रेंडिंग वीडियो