scriptजल जीवन मिशनः केन्द्र सरकार राजस्थान में हर घर जल कनेक्शन के लिए 90ः10 के अनुपात में जारी करे केन्द्रीय सहायता | jal jeevan mission | Patrika News
जयपुर

जल जीवन मिशनः केन्द्र सरकार राजस्थान में हर घर जल कनेक्शन के लिए 90ः10 के अनुपात में जारी करे केन्द्रीय सहायता

मुख्यमंत्री भजन लाल और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में जल जीवन मिश नकी समीक्षा
पेयजल परियोजनाओं में गड़बड़ी करने वाले ठेकेदार और इंजीनियरों के खिलाफ होगी कार्रवा

जयपुरFeb 08, 2024 / 06:41 pm

PUNEET SHARMA

jjm_meeting.jpg

जयपुर. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में बुधवार को राज्य में हर घर जल कनेक्शन के लिए चल रहे जल जीवन मिशन (जेजेएम) की समीक्षा बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री से आग्रह किया कि राज्य के रेगिस्तानी जिलों में बिखरी हुई आबादी, जलस्रोत से आबादी क्षेत्रों की दूरी और हर घर जल कनेक्शन की लागत को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय सहायता 50ः50 के स्थान पर 90ः10 के अनुपात में जारी हो। इससे सभी पात्र परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में जल जीवन मिशन के तहत केवल 46 फीसदी परिवारों को ही जल कनेक्शन जारी हुए थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन के काम की नियमित समीक्षा की जाएगी और पेयजल परियोजनाओं में अनियमितता बरतने वाले ठेकेदार व अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि राज्य की पिछली सरकार ने राजनीतिक द्वेष के कारण इन योजनाओं के प्रति उदासीनता दिखाई थी। उन्होंने कहा कि 2019 तक देश में मात्र 16 फीसदी परिवारों के पास ही नल कनेक्शन थे जबकि जल जीवन मिशन आने के बाद करीब 75 प्रतिशत परिवारों को नल से पानी की आपूर्ति की जा रही है।
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। जिससे पता चल सके कि हर घर जल कनेक्शन के लिए जलदाय इंजीनियर किस तरह काम कर रहे हैं और गुणवत्ता से समझौता तो नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता की जांच के लिए थर्ड पार्टी जांच शुरू कराई जाए।

Hindi News/ Jaipur / जल जीवन मिशनः केन्द्र सरकार राजस्थान में हर घर जल कनेक्शन के लिए 90ः10 के अनुपात में जारी करे केन्द्रीय सहायता

ट्रेंडिंग वीडियो