scriptजयपुर का बेतरतीब ट्रैफिक अब होगा कंट्रोल, ई-रिक्शा से लेकर पार्किंग तक को लेकर शुरू हुई ये बड़ी कवायद | Jaipur Traffic Jaipur city Traffic Pressure E-Rickshaw Parking Transport Department Municipal Corporation Jaipur Heritage JDA | Patrika News
जयपुर

जयपुर का बेतरतीब ट्रैफिक अब होगा कंट्रोल, ई-रिक्शा से लेकर पार्किंग तक को लेकर शुरू हुई ये बड़ी कवायद

Jaipur Traffic : शहर में ई-रिक्शा की बढ़ती संख्या को देखते हुए 80 स्थानों पर पार्किंग की जगह तय हुई है। नगर-निगम हैरिटेज की ओर से यह सूची आरटीओ और पुलिस को सौंपी गई है।

जयपुरFeb 28, 2024 / 10:04 am

Omprakash Dhaka

e-rickshaw_parking.jpg

Jaipur News : शहर में ई-रिक्शा की बढ़ती संख्या को देखते हुए 80 स्थानों पर पार्किंग की जगह तय हुई है। नगर-निगम हैरिटेज की ओर से यह सूची आरटीओ और पुलिस को सौंपी गई है। पत्रिका में लगातार खबरें प्रकाशित होने के बाद जेडीए में मंगलवार को हुई ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में ई-रिक्शा का मुद्दा छाया रहा। ई -रिक्शा पार्किंग के लिए चिह्नित स्थानों की व्यवहार्यता (फीजेबिलिटी) जांच के लिए डीटीओ प्रवर्तन (परिवहन विभाग), डीसीपी (ट्रैफिक) और उपायुक्त (राजस्व) नगर निगम जयपुर हैरिटेज की एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जांच कर स्थानों की अंतिम सूची जयपुर कलक्टर को अधिसूचना जारी करने के लिए सौंपेगी।

 

 

 


शहर में चल रहे 15 साल पुराने डीजल ऑटो रिक्शा बंद कर उन्हें जब्त करने के निर्देश परिवहन अधिकारियों को दिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि पुराने डीजल ऑटो रिक्शा के मालिक अगर डी-रजिस्टर के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें सर्टिफिकेट ऑफ डिपोजिट (सीओडी) जारी किया जाएगा। इससे उन्हें नए वाहन क्रय करने पर नियमानुसार छूट मिलेगी।

 


यह भी पढ़ें

ट्रक डाइवर के साथ यूपी, एमपी और गुजरात तक पहुंच गया था बालक

 

 

 


बैठक में जेडीसी ने कहा कि सांस्कृतिक जुलूस, धरना, प्रदर्शन आदि कार्यक्रमों/आयोजनों पर सभी संबंधित विभागों का एकमत होना जरूरी होगा। बैठक में 13 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने के लिए एनएचएआइ को अनुमति के लिए लिखा गया है। ट्रैफिक सिग्नल लाइट की ऊंचाई बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान की गई।

 

 

 


जेडीए की ओर से अजमेर रोड बस स्टैंड का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसे परिवहन विभाग को हस्तांतरित किया जाएगा। अजमेर रोड बस स्टैंड तक पहुंचने के लिए जेसीटीएसएल लो-फ्लोर बसों का संचालन करेगा।

 

 


बिना मानचित्र अनुमोदन के मैरिज गार्डन संचालित हो रहे हैं। इन्हें चिह्नित कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। रिहायशी इलाकों में व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन और निर्माण पर कार्यवाही होगी।

पार्किंग और नो-पार्किंग जोन में संशोधन होगा। बीआरटीएस कॉरिडोर में रोड कट्स को कम करते हुए पैंसेंजर स्टैंड बनाए जाएंगे।

मिनी बस और जेसीटीएसल संचालित लो-फ्लोर बसें निर्धारित बस स्टॉपेज पर रुकेंगी। इसके लिए शहर के 144 शेल्टर की मरम्मत की जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / जयपुर का बेतरतीब ट्रैफिक अब होगा कंट्रोल, ई-रिक्शा से लेकर पार्किंग तक को लेकर शुरू हुई ये बड़ी कवायद

ट्रेंडिंग वीडियो