scriptJaipur: जमीन का पट्टा मिलना हुआ आसान, JDA ने जारी की नई एसओपी; जानें | Jaipur Residents will get great relief by getting land lease, getting lease has become easier JDA has issued new | Patrika News
जयपुर

Jaipur: जमीन का पट्टा मिलना हुआ आसान, JDA ने जारी की नई एसओपी; जानें

जयपुर में लोगों को राहत देने के लिए जेडीए ने पट्टा जारी करने से लेकर पांच प्रमुख कार्यों को ऑनलाइन किया गया है। जानें

जयपुरOct 19, 2024 / 11:29 am

Lokendra Sainger

राजधानी जयपुर में लोगों को राहत देने के लिए जेडीए ने पट्टा जारी करने से लेकर पांच प्रमुख कार्यों को ऑनलाइन किया गया है। इसकी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी की गई है। नई एसओपी के तहत 24 दिन में पट्टा और 19 दिन में नाम ट्रांसफर का काम होगा। पहले दोनों काम के लिए 30 दिन निर्धारित कर रखे थे। निगरानी न होने की वजह से कई अधिकारी और बाबू फरियादियों को चक्कर कटवाते थे।
इसके अलावा उप-विभाजन, एक मुश्त लीज प्रमाण पत्र और लीज होल्ड से फ्री होल्ड प्रक्रिया को भी ऑनलाइन किया गया है। इस एसओपी में किस अधिकारी और कर्मचारी के पास फाइल कितने दिन तक रहेगी, यह भी तय कर दिया गया है। यदि निर्धारित समय में फाइल आगे नहीं बढ़ाई तो फाइल ऑटो फॉरवर्ड हो जाएगी। ऑटो फॉरवर्ड होने की स्थिति में संबंधित को जवाब भी देना होगा।
कुछ अधिकारी चाहते हैं कि फरियादी जेडीए में चक्कर न काटे। इसके लिए समय-समय पर ऑनलाइन व्यवस्था होती रही है। लेकिन जेडीए अधिकारी और कर्मचारी हर बार इसका तोड़ निकालकर फरियादियों को परेशान करते रहे हैं। इस बार न सिर्फ समय कम किया गया है, बल्कि ऑटो फॉरवर्ड का विकल्प भी दिया गया है। पूर्व में नियमित निगरानी न होने का फायदा भी कार्मिकों ने उठाया। कई बार तो स्थिति यह हो जाती है कि आवेदन के बाद फाइल एक ही जगह अटकी रहती है।
JDA ने जारी की एसओपी

आंकड़ों से समझें

04 दिन से अधिक कोई भी नहीं रोक सकेगा फाइल

03-03 फाइलों की औचक चैकिंग की जाएगी अतिरिक्त आयुक्त की ओर से

120 से अधिक आवेदन इन 5 सेवाओं में आते हैं रोज
170 तक संख्या पहुंच जाती इन पांच सेवाओं में आवेदन होने की शिविर के दौरान

1000 से अधिक मामले लम्बित हैं जिनकी अवधि 30 दिन हो चुकी पार

यह भी पढ़ें

Rajasthan: सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला एक और तोहफा

Hindi News / Jaipur / Jaipur: जमीन का पट्टा मिलना हुआ आसान, JDA ने जारी की नई एसओपी; जानें

ट्रेंडिंग वीडियो