scriptकांस्टेबल अशोक व महेश ने किया ऐसा कारनामा कि हर कोई कर रहा सलाम, पढ़ें पूरी खबर | Jaipur police constables saved lives of 6 people fire Vidhyadhar nagar | Patrika News
जयपुर

कांस्टेबल अशोक व महेश ने किया ऐसा कारनामा कि हर कोई कर रहा सलाम, पढ़ें पूरी खबर

जयपुर के कांस्टेबल अशोक कुमार व महेश कुमार ने भी कुछ ऐसा कर दिखाया कि इनकी बहादुरी को हर कोई सलाम कर रहा है।

जयपुरApr 24, 2022 / 02:22 pm

Kamlesh Sharma

Jaipur police constables saved lives of 6 people fire Vidhyadhar nagar

कांस्टेबल अशोक व महेश

राजस्थान पुलिस के पोस्टर बॉय बन चुके कांस्टेबल नेत्रेश शर्मा के साहस को सभी देख चुके हैं। अब जयपुर के कांस्टेबल अशोक कुमार व महेश कुमार ने भी कुछ ऐसा कर दिखाया कि इनकी बहादुरी को हर कोई सलाम कर रहा है। हुआ यूं कि शनिवार सुबह विद्याधर नगर स्थित सिने स्टार बिल्डिंग के बेसमेंट में आग लग गई। अधिकांश लोग बिल्डिंग से बाहर आ चुके थे। लेकिन दूसरी और चौथी मंजिल पर बुजुर्ग व महिला सहित छह लोग फंसे हुए थे। दमकल कर्मी बेसमेंट की आग बुझाने में लगे थे, लेकिन धुएं के बीच बिल्डिंग के ऊपर जाने का रास्ता नजर नहीं आ रहा था।

ऐसे किया रेस्क्यू
विद्याधर नगर थानाधिकारी वीरेन्द्र कुरील ने उप निरीक्षक मदन सिंह को आस-पास के अस्पतालों से एंबुलेंस बुलाने तथा कांस्टेबल अशोक और महेश को पीछे के रास्ते से ऊपर चढऩे के लिए कहा। दोनों कांस्टेबल अपनी जान की परवाह किए बगैर तुरंत नजदीक से लकड़ी की सीढ़ी लेकर आए। दोनों ने पहली मंजिल पर चढ़कर सीढ़ी ऊपर ली और उससे दूसरी मंजिल पर चढ़ गए। वहां पर फ्लैट नंबर 203 से एक परिवार के चार सदस्यों को सुरक्षित जगह ले गए। फिर चौथी मंजिल पर जाकर 75 वर्षीय वृद्धा व एक अन्य को रेस्क्यू किया। बहादुर कांस्टेबल छज्जों और दीवार पर लगाए एसी पर पैर रखकर अपनी गोद में बच्चे को लेकर आगे बढ़े। खतरों से भरे रास्ते पर उन्होंने किसी का भी हाथ नहीं छोड़ा और सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। जहां से एरियल हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म (स्नार्गल लैडर) के सहारे सभी को बाहर निकाला। लोगों ने पुलिस का शुक्रिया अदा किया।

 

कांस्टेबल अशोक व महेश ने किया ऐसा कारनामा कि हर कोई कर रहा सलाम, पढ़ें पूरी खबर
सुबह 10.30 बजे लगी आग
थानाधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि विद्याधर स्थित सिने स्टार टावर के बेसमेंट में बनीपार्क निवासी पवन कुमार अग्रवाल का चप्पल-जूतों का गोदाम है। सुबह करीब 10.30 बजे वहां पर आग लगी थी। समय पर सूचना मिलने और राहत कार्य शुरू होने से बड़ा हादसा टल गया। बिल्डिंग में 36 फ्लैट हैं, जबकि 100 से अधिक दुकान व ऑफिस हैं। इनके अलावा सिनेमा हॉल भी है। पुलिस ने बताया कि आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। यहां पर आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम भी नहीं मिले हैं।
इस तरह चला घटनाक्रम
– आग पर करीब ढाई घंटे में काबू पाया गया। शहर के विभिन्न अग्निशमन केंन्द्रों से 15 दमकलों ने आग बुझाई।
– दमकलकर्मी राजेश कुमार व एक ऑफिस में काम करने वाली नेहा दम घुटने से बेहोश हो गए। उनका नजदीकी अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया।
– फ्लैट नं 203 में परिवार के फंसे होने की सूचना पर दम्पती, पांच साल की बेटी और वृृद्धा को बचाया गया। फ्लैट नं 410 में से एक वृद्धा व एक अन्य को बचाया।

Hindi News / Jaipur / कांस्टेबल अशोक व महेश ने किया ऐसा कारनामा कि हर कोई कर रहा सलाम, पढ़ें पूरी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो