scriptPower Cut: जयपुर डिस्कॉम एमडी के सख्त आदेश, इस दिन से नहीं होगी बिजली की कटौती | Jaipur Discom: There will be no power cut in Jaipur city after November 5 | Patrika News
जयपुर

Power Cut: जयपुर डिस्कॉम एमडी के सख्त आदेश, इस दिन से नहीं होगी बिजली की कटौती

राजधानी में दीपावली से पहले अलग अलग इलाकों में विद्युत तंत्र के रख रखाव के लिए आठ से दस घंटे तक बिजली बंद रखी जा रही है

जयपुरOct 22, 2023 / 01:21 pm

Rakesh Mishra

power_cut.jpg
जयपुर। राजधानी में दीपावली से पहले अलग अलग इलाकों में विद्युत तंत्र के रख रखाव के लिए आठ से दस घंटे तक बिजली बंद रखी जा रही है, जिससे शहर के लाखों लोग परेशान हो रहे हैं और लोगों में डिस्कॉम प्रशासन के प्रति नाराजगी भी पनप रही है। हालांकि डिस्कॉम प्रबंधन ने दावा किया है कि शहर के लाखों उपभोक्ताओं को पांच नवंबर के बाद बिजली बंद के दर्द से मुक्ति मिल जाएगी।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Congress Candidate List: पहली लिस्ट में नाम आते ही रामनवमी के दिन ऐसा काम करेंगे CM गहलोत

फॉल्ट आने पर ही होगी बिजली बंद
जयपुर डिस्कॉम के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि शहर में विद्युत तंत्र के रख रखाव का कार्य हर हाल में 5 नवंबर तक पूरा करना है। इसके बाद विद्युत लाइन में फॉल्ट आने पर ही बिजली बंद होगी। दीपावली पर विद्युत तंत्र पर बढ़ते विद्युत भार के आंकलन के हिसाब से एफआरटी टीम तैनात की जाएगी, जिससे फॉल्ट को तत्काल दुरुस्त किया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

Rajasthan BJP second list: राजस्थान में BJP ने नहीं लागू किया गुजरात मॉडल, सामने आए ऐसे चौंकाने वाले तथ्य

सामने आया बेतुका तर्क, बारिश में बढ़ जाते हैं पेड
डिस्काॅम, शहर के विद्युत तंत्र को सुचारू रखने के लिए प्रत्येक तीन माह में मरम्मत का कार्य करता है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या तीन माह में ही तंत्र का रख रखाव धराशाही हो जाता है। डिस्कॉम के इंजीनियरों ने इसे लेकर बेतुका तर्क दिया है कि बारिश के दौरान पेड़ों की लंबाई बढ़ जाती है। ऐसे में दीपावली से पहले तंत्र की मरम्मत के लिए शटडाउन लिया जाता है।
30 करोड़ का रख रखाव
दीपावली से पहले जयपुर शहर में विद्युत लाइनों और ट्रांसफार्मरों को बदलने का काम तेजी से चल रहा है। जिससे दीपावली पर शहर के किसी भी इलाके में अचानक बिजली गुल होने से अंधेरा नहीं हो। ऐसे में शहर में उत्तर और दक्षिण सर्कल में विद्युत तंत्र के रख रखाव पर 25 से 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
इस तरह बदलेगी विद्युत तंत्र की सूरत
24 केवी के 40 टांफार्मर
40 केवी के 40 ट्रांसफार्मर
63 केवी के 130 ट्रांसफार्मर
100 केवी के 60 ट्रांसफार्मर
160 केवी के 25 ट्रांसफार्मर
315 केवी के 10 ट्रांसफार्मर

5 नवंबर के बाद विद्युत तंत्र के रख रखाव के नाम पर शहर में बिजली बंद नहीं होगी। इसके लिए फील्ड इंजीनियरों को सख्त आदेश दे दिए हैं। लाइन में अचानक फॉल्ट आने पर मरम्मत के लिए ही बिजली बंद होगी।
आरएन कुमावत, एमडी जयपुर डिस्कॉम

Hindi News/ Jaipur / Power Cut: जयपुर डिस्कॉम एमडी के सख्त आदेश, इस दिन से नहीं होगी बिजली की कटौती

ट्रेंडिंग वीडियो