scriptदुनिया को लुभा रहे जयपुर के बाजार, विदेशों में जा रही सालाना 5 हजार करोड़ से अधिक की ज्वैलरी, जूतियां, रजाई | Jaipur City Market jewellery, shoes, quilt | Patrika News
जयपुर

दुनिया को लुभा रहे जयपुर के बाजार, विदेशों में जा रही सालाना 5 हजार करोड़ से अधिक की ज्वैलरी, जूतियां, रजाई

Jaipur City jewellery Market: विरासत और समृद्ध इतिहास ने जयपुर की पहचान बनाई। देश—दुनिया से लोग यहां की इमारतें व पर्यटक स्थलों को देखने ही नहीं, बल्कि यहां खरीदारी के लिए भी आ रहे है।

जयपुरOct 02, 2023 / 11:26 am

Girraj Sharma

दुनिया को लुभा रहे जयपुर के बाजार, विदेशों में जा रही सालाना 5 हजार करोड़ से अधिक की ज्वैलरी, जूतियां, रजाई

दुनिया को लुभा रहे जयपुर के बाजार, विदेशों में जा रही सालाना 5 हजार करोड़ से अधिक की ज्वैलरी, जूतियां, रजाई

जयपुर। विरासत और समृद्ध इतिहास ने जयपुर की पहचान बनाई। देश—दुनिया से लोग यहां की इमारतें व पर्यटक स्थलों को देखने ही नहीं, बल्कि यहां खरीदारी के लिए भी आ रहे है। जेमस्टोन हो या ज्वैलरी, जयपुरी रजाई हो या फिर जूतियां और बेडशीट्स, ये विदेशियों को लुभा रहे है। दिनों—दिन बढ़ती जयपुर के उत्पादों की डिमांड के चलते दुनियाभर के देशों में बड़ी तादात में भेजे जा रहे है। व्यापारियों की मानें तो जयपुर के बाजारों में ट्रेडिशनल वस्तुओं के साथ जयपुरी जूतियां, रजाइयां, बर्तन, ज्वैलरी, मीनाकारी के आयटम आदि का सालाना करीब 5 हजार करोड़ का कारोबार हो रहा है।
जयपुर का बाजार विश्वभर में आयात व निर्यात का सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभर रहा है। गोपालजी का रास्ता और जौहरी बाजार जेमस्टोन और ज्वेलरी के साथ रत्नों की बड़ी मंड़ी है। वहीं हवामहल बाजार ट्रेडिशनल वस्तुओं के लिए जाना पहचाना नाम हैै। चौड़ा रास्ता ने जयपुरी रजाई के लिए अपनी पहचान बनाई है। जडियों के रास्ते ने मीनकारी ज्वैलरी के नाम से जाना पहचाना नाम है। जयपुरी ज्वैलरी, जूतियां, कपड़े, रजाई, बेडशीट के साथ
यहां के अन्य उत्पाद भी देश—दुनियां में खासे पसंद किए जा रहे है।
कारोबार से बनी बाजार की पहचान
जौहरी बाजार — ज्वैलरी
चौड़ा रास्ता — जयपुरी रजाई व किताब बाजार
हवामहल बाजार — जयपुरी जुतियां और परंपरागत पोशाक
त्रिपोलिया बाजार — बर्तनों का कारोबार
गोपालजी का रास्ता — जेम स्टोन व जवाहरात का कारोबार
जड़ियों का रास्ता — कुंदन मीनाकारी
बापू बाजार व नेहरू बाजार — सांगानेरी प्रिंट की बेडशीट, कुर्तियां, लहंगे
किशनपोल बाजार — आयुर्वेदिक दवा, मूज—बाण के सामान
दीनानाथजी का रास्ता — काजू—बादाम आदि मेवा
मनिहारों का रास्ता — लाख की चूड़ियां
लालजी सांड का रास्ता — साड़ी बाजार
आमेर रोड बनता ट्यूरिस्ट हब
आमेर रोड ट्यरिस्ट हब बनता जा रहा है। हवामहल बाजार में जहां राजस्थानी कपड़े, बेडशीट, मीनाकारी के आयटम व ज्वैलरी की दुकाने है, वहीं आमेर रोड पर कई बड़े—बड़े शोरूम है, जहां एंटिक ज्वैलरी, जेम स्टोन, कुंदन मीनकारी के आयटम, पेंटिंग्स, लेदर आयटम, ब्लू पोटरी व मार्बल के छोटे—छोटे आइटम का कारोबार हो रहा है।
इन देशों में जा रहे जयपुर के उत्पाद
अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, इटली, स्पेन, फ्रांस सहित सभी यूरोपियन देशों में जयपुर के उत्पाद अधिक पसंद किए जा रहे है।

विदेशों में अच्छी खपत
जयपुर व्यापार महासंघ अध्यक्ष सुभाष गोयल का कहना है कि जयपुरी ज्वैलरी से लेकर, पीलत के बर्तन, लाख के हाथी, जयपुरी जूतियां, रजाइयां सहित कई उत्पाद विदेशों में जा रहे है। इनकी विदेशों में अच्छी खपत है, विदेशी इन्हें पसंद कर है। जयपुर शहर से सालाना करीब 5 हजार करोड़ से अधिक का कारोबार विदेशों में हो रहा है।
यह भी पढ़ें

2 साल में शहरों में बांट दिए 9.50 लाख मकानों के पट्टे, सरकार ने कमाए 3254.66 करोड़, अब मंत्री कर रहे सम्मानित

दिनोंदिन बढ़ती जा रही डिमांड
हवामहल बाजार व्यापार मंडल अध्यक्ष अतुल गांधी का कहना है कि जयपुरी जूतियां, बैडशीट, रजाइयां और मीनाकारी के आइटम की डिमांड दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। बाहर से भी यहां लोग खरीदारी करने आते है, वहीं यहां भी उत्पाद बाहर भेजे जा रहे है।

Hindi News/ Jaipur / दुनिया को लुभा रहे जयपुर के बाजार, विदेशों में जा रही सालाना 5 हजार करोड़ से अधिक की ज्वैलरी, जूतियां, रजाई

ट्रेंडिंग वीडियो