scriptअब राजस्थान के यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतज़ार, ये ऐप करेगा आपकी हर समस्या का समाधान | IRCTC Live Train Status via WhatsApp: Check PNR Status | Patrika News
जयपुर

अब राजस्थान के यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतज़ार, ये ऐप करेगा आपकी हर समस्या का समाधान

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरJul 25, 2018 / 12:46 pm

rajesh walia

train
जयपुर

अगर आप ट्रेन के लाइव स्टेटस, बुकिंग स्टेटस को लेकर परेशान हैं तो अब आपके लिए IRCTC से एक नया बदलाव किया है। जिससे अब आप स्मार्टफोन में अलग-अलग ऐप्स रखने बजाएं आप अपने पसंदीदा व्हाट्सएप की मदद से ट्रेन का स्टेटस देख सकते हैं। जी हां अब राजस्थान के यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर जाकर घंटों इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब यात्री व्हाट्सएप की मदद से लाइव स्टेटस देख सकेंगे। ये ऐलान भारतीय रेल की ऑनलाइन टिकट सर्विस देने वाली आइआरसीटीसी ने किया है।
वैसे तो हमारे देश में ट्रनों का लेट होना आम बात है। ट्रेन लेट होने की खबर आए दिन आती रहती है। इतना ही नहीं ट्रेन लेट होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। जब भी हमारी ट्रेन होती है तो, हम घर से निकलने से पहले हम यह चेक करते हैं कि क्या ट्रेन समय से चल रही है या देरी से चल रही हैं।
बता दें कि अब तक राजस्थान के लोगों को ट्रेन का स्टेटस देखने में बहुत दिक्कत आती थी। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर जाकर घंटों इंतज़ार करना पड़ता था। लेकिन अब इस ऐप की मदद से आप बीना किसी परेशानी के स्टेटस देख सकते हैं।
सूत्रों के मुताबिक भारतीय रेल ने मेकमाई ट्रिप ट्रैवेल फर्म के साथ साझेदारी की है, ताकि यात्रियों को ट्रेन स्टेटस देखने में परेशानी न हो। वो आसानी से ट्रेन के समय का पता लगा सकें। अब यानी की आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस क्या होगा ये आपके व्हाट्सएप एप पर पा सकेंगे।

अब यात्री अपने व्हाट्सएप पर ही ऑनलाइन देख सकेंगे की उनकी ट्रेन कितने घंटे देरी से चल रही हैं। अब यात्रियों को 139 डायल करके मैसेज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी और ना ही अपने मोबाइल फ़ोन में दूसरे एप डाउनलोड करने होंगे।

ऐसे पाएं WhatsApp पर ट्रेन की जानकारी

– सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन download करना होगा।
– WhatsApp पर इस जानकारी को पाने के लिए आपको Make My Trip का 7349389104 नंबर अपने फ़ोन में सेव करना होगा।
– अब आप सबसे पहले WhatsApp पर जाएं और Make My Trip कॉन्टेक्ट कर खोले
– फिर आप अपने ट्रेन का नंबर टाइप करें और सेंड करें, जिसके बाद आपके सामने होगा आपका ट्रेन स्टेटस।

Hindi News / Jaipur / अब राजस्थान के यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतज़ार, ये ऐप करेगा आपकी हर समस्या का समाधान

ट्रेंडिंग वीडियो