scriptरेलवे के स्वर्णिम काल का आगाज, जल्द देश की अर्थव्यवस्था में होंगे नए आयाम स्थापित | Indian Railways Good News: Will Establish New Dimensions In Country's Economy | Patrika News
जयपुर

रेलवे के स्वर्णिम काल का आगाज, जल्द देश की अर्थव्यवस्था में होंगे नए आयाम स्थापित

Indian Railway: भारतीय रेलवे आगामी दिनों में देश की अर्थव्यवस्था में नए आयाम स्थापित करेगा। वर्ष 2027 तक देश अर्थव्यवस्था में शीर्ष तीसरे स्थान पर पहुंचेगा। देश में ही नई तकनीक की वंदे भारत ट्रेन, अमृत भारत ट्रेन तैयार की जा रही है।

जयपुरDec 17, 2023 / 09:58 am

Nupur Sharma

railways16500741835.jpg

Indian Railway

Indian Railway: भारतीय रेलवे आगामी दिनों में देश की अर्थव्यवस्था में नए आयाम स्थापित करेगा। वर्ष 2027 तक देश अर्थव्यवस्था में शीर्ष तीसरे स्थान पर पहुंचेगा। देश में ही नई तकनीक की वंदे भारत ट्रेन, अमृत भारत ट्रेन तैयार की जा रही है। यह बातें केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार (राष्ट्रीय) समारोह-2023 में कही। रेल मंत्रालय की ओर से हुए कार्यक्रम में भारतीय रेलवे जोन और मंडलों के कार्मिकों और अधिकारियों को शील्ड और व्यक्तिगत पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

सुरक्षा को सुदृढ करने में अहम योगदान के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे को सुरक्षा शील्ड प्रदान की गई। जिसे उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त ज्योति कुमार सतीजा ने ली। सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गोविंद वल्लभ पंत शील्ड उत्तर पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे को संयुक्त रूप से प्रदान की गई, जिसे महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक गौतम अरोरा ने ग्रहण की। गौरतलब है कि गोविंद वल्लभ पंत शील्ड उत्तर पश्चिम रेलवे को पहली बार मिली। ट्रेक मैंटेनर सुनील कुमार, फीटर मन्नुलाल मीना, टेक्नीशियन सुरेश चंद जांगिड़, उप मुख्य बिजली इंजीनियर स्वाति जैन, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक विजय सिंह, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर ललित कुमार, उप मुख्य इंजीनियर प्रमोद कुमार भाखल को उत्कृष्ट कार्य के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार से सम्मानित किया। कार्यक्रम में देशभर के विभिन्न जोनों/मंडलों, उत्पादन इकाइयों और रेलवे पीएसयू के 100 रेलवे कर्मचारियों को सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस का राज गया, अब तक सत्ता सुख बाकी, नई सरकार के आदेश का इंतजार

ऐसे समझें बचत का गणित
वैष्णव ने कहा कि बीते 40 वर्षों की तुलना में 9.5 वर्षों में अधिक विद्युतीकरण हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी के मुताबिक यह रेलवे का स्वर्णिम काल है और इसके पीछे आप सभी की ताकत है। लॉजिस्टिक्स लागत की बचत में वैष्णव ने कहा कि ऐसा परिवहन सड़क मार्ग से किया जाता है, तो इसमें ईंधन लागत के साथ-साथ उच्च लागत भी शामिल होती है।

Hindi News/ Jaipur / रेलवे के स्वर्णिम काल का आगाज, जल्द देश की अर्थव्यवस्था में होंगे नए आयाम स्थापित

ट्रेंडिंग वीडियो