scriptWeather Update : झमाझम बारिश का इस दिन से शुरू होगा नया दौर, मानसून पर आया बड़ा अलर्ट | IMD Weather Update Monsoon Alert Rajasthan 1-7 September New Round Heavy Rain will start | Patrika News
जयपुर

Weather Update : झमाझम बारिश का इस दिन से शुरू होगा नया दौर, मानसून पर आया बड़ा अलर्ट

IMD Alert : मौसम बड़ी तेजी से बदल रहा है। मानसून ब्रेक 31 अगस्त को खत्म होने की संभावना है। मौसम विभाग का Prediction है इस दिन के बाद राजस्थान में झमाझम बारिश होगी।

जयपुरAug 28, 2023 / 04:38 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_1.jpg

IMD Monsoon Alert

IMD monsoon Alert : मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। मानसून पर ब्रेक लग गया है। मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की घाटी में शिफ्ट हो गया है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में 86 साल बाद अगस्त माह में इतनी कम बरसात हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 अगस्त-31 अगस्त तीन दिन अभी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। जैसे सोमवार को 2 बजे जारी मौसम अलर्ट में बताया गया कि तीन घंटों में राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। 31 अगस्त के बाद मानसून ब्रेक खत्म होगा। मानसून ट्रफ लाइन के शिफ्ट होने की संभावना है। इस वजह से मौसम विज्ञानियों का मानना है कि अगस्त के बाद सितम्बर माह की 1 तारीख से 7 तारीख तक हल्की से कम बारिश होगी। और उसके बाद झमाझम बारिश के आसार हैं।

दो घंटे में तीन जिलों में हल्की वर्षा

मौसम केंद्र जयपुर ने आज सोमवार को अलर्ट जारी किया है कि आने वाले दो घंटे में अलवर, भरतपुर, दौसा जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। बीते 24 घंटे में हनुमानगढ़, गंगानगर एरिया में कुछ जगहों पर अच्छी बारिश हुई। हनुमानगढ़ के भादरा में 43 M.M. तक पानी बरसा।

यह भी पढ़ें – Weather Update : अगले चार दिन कहां-कहां होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग नया अपडेट

राजस्थान में अभी तक 16 फीसदी ज्यादा बरसात

राजस्थान में मानसून की वजह से सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। मानसून सीजन में 1 जून से 27 अगस्त तक औसतन सामान्य बारिश 357.5 M.M. होती है, पर इस सीजन में अब तक औसत बारिश 415.7MM हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – weather update : मौसम का बदला मिजाज, तीन घंटे में 5 जिलों में मेघ गर्जना संग होगी बारिश

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1696082907717337301?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : झमाझम बारिश का इस दिन से शुरू होगा नया दौर, मानसून पर आया बड़ा अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो