scriptIMD Big Update: अगले 48 घंटे खतरनाक ! इन जिलों में जारी किया Orange Alert | IMD Weather Forecast: Meteorological Department Issue Orange Alert, Weather Change In Next 48 Hours | Patrika News
जयपुर

IMD Big Update: अगले 48 घंटे खतरनाक ! इन जिलों में जारी किया Orange Alert

IMD Alert: प्रदेश में मंगलवार शाम को चक्रवात बिपरजॉय के असर से बाड़मेर जिले में कुछ जगह अंधड़ के साथ बारिश हुई। वहीं जोधपुर और उदयपुर संभाग में 16 जून को चक्रवात के पहुंचने के आसार हैं। जबकि इसका असर 15 जून से ही दिखने लगेगा।

जयपुरJun 14, 2023 / 09:53 am

Akshita Deora

weather 48 hours

Rajasthan Weather: प्रदेश में मंगलवार शाम को चक्रवात बिपरजॉय के असर से बाड़मेर जिले में कुछ जगह अंधड़ के साथ बारिश हुई। वहीं जोधपुर और उदयपुर संभाग में 16 जून को चक्रवात के पहुंचने के आसार हैं। जबकि इसका असर 15 जून से ही दिखने लगेगा। 16 जून से भारी बारिश होने के आसार हैं। शुक्रवार को दोपहर बाद ठंडी हवा चलने के साथ तेज बरसात होगी। मौसम केंद्र जयपुर ने बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मुंबई पहुंचे विमान को उदयपुर किया डायवर्ट
उदयपुर लखनऊ से मुंबई जा रही फ्लाइट उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर लैंड कराई गई। इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6 ई 2441 दोपहर 12 बजे लखनऊ से मुंबई के लिए उड़ान भरी थी। मुंबई पहुँचने पर पायलट ने दो बार लैंडिंग की कोशिश की, खराब मौसम के कारण सफलता नहीं मिली। बाद में फ्लाइट को उदयपुर डायवर्ट कर दिया गया। अपराह्न 3:30 बजे उदयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट की लैंडिंग कराई गई।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन 13 जिलों में बिपरजॉय तूफान बरपाएगा कहर, 60 – 80 किलोमीटर की स्पीड से हवा , ओले और बारिश, 7 दिन सावधानी बरतें




https://twitter.com/IMDJaipur/status/1668561497080070144?ref_src=twsrc%5Etfw

 

150 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवाएं
अरब सागर में उठा तूफान बिपरजॉय तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। इसके 15 जून की दोपहर तक कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह से टकराने की आशंका है। इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों में आंधी- बारिश का दौर जारी है। इससे 7 लोगों की मौत की खबर है। गुजरात के भुज में आपदा से निपटने के लिए सेना भी अलर्ट मोड में है।

यह भी पढ़ें

हिस्ट्रीशीटर के पिता के मकान पर चला बुलडोजर, बोल उठा बाप, मेरा घर तो…



निचले इलाकों में आ सकती है बाढ़
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने मंगलवार को बताया कि चक्रवात बिपरजॉय से भारी नुकसान की आशंका है। गुजरात के कच्छ, द्वारका और जामनगर 8.55 8.80% जिल्ले सबसे अधिक प्रभावित हो सकते इन जिलों में 15 जून को 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है। निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है।

weather.jpeg

सौराष्ट्र, कच्छ के निचले तटवर्ती इलाकों में तीन से छह मीटर ऊंची लहरें आ सकती हैं। सरकार ने गुजरात में बचाव अभियान तेज कर दिया है। समुद्र तट से 10 किलोमीटर के इलाके में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

संकट से बचाने की आस में फहराई दो ध्वजाएं
गुजरात ‘के द्वारका में बिपरजॉय को देखते हुए द्वारिकाधीश के मंदिर पर दो ध्वजाएं फहराई गईं हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान संकट से बचा लेते हैं।

https://youtu.be/ZPqIXsUgVxo

Hindi News / Jaipur / IMD Big Update: अगले 48 घंटे खतरनाक ! इन जिलों में जारी किया Orange Alert

ट्रेंडिंग वीडियो