scriptWeather News: मानसून को लेकर IMD का बड़ा अपडेट, राजस्थान के इन जिलों से हो चुकी है विदाई, अब नहीं होगी बारिश | IMD update on monsoon withdrawal these districts of Rajasthan jaipur news | Patrika News
जयपुर

Weather News: मानसून को लेकर IMD का बड़ा अपडेट, राजस्थान के इन जिलों से हो चुकी है विदाई, अब नहीं होगी बारिश

Rajasthan Monsoon 2024: अक्टूबर के पहले सप्ताह तक पूरे प्रदेश से मानसून विदा होगा।

जयपुरSep 25, 2024 / 12:15 pm

Alfiya Khan

monsoon news
Monsoon 2024 Rain: जयपुर। प्रदेश में इस सीजन का आखिरी मानसून सक्रिय हो रहा है। मौसम केन्द्र ने 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम केन्द्र के अनुसार 26 से 27 सितंबर तक मानसून की आखिरी बारिश होगी।
पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर जिले से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक पूरे प्रदेश से मानसून विदा होगा। बीकानेर में दिन का तापमान 40.3 और जैसलमेर में दिन का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है।
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनने से सप्ताह के अंत तक पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्से से मानसून की विदाई दिखाई थी, जिसमें जोधपुर का कुछ हिस्सा भी शामिल था। मंगलवार को जोधपुर जिले से मानसून जाने की घोषणा की गई।
यह भी पढ़ें

प्याज, टमाटर के बाद खाने में लहसुन ने लगाया महंगाई का तड़का, जानें क्या है कीमत

पारा सामान्य से ज्यादा

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक था। दिन में तीखी धूप निकली। दोपहर में तापमान 38.6 डिग्री पहुंचा जो सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक था। दोपहर में उमस भरी तपिश ने शहरवासियों को हलकान किए रखा।
मानसून भले ही चला गया, लेकिन वातावरण में आपेक्षिक आर्द्रता में कमी नहीं होने की वजह से उमस परेशान कर रही है। मंगलवार को अधिकतम आपेक्षिक आर्द्रता 68 और न्यूनतम 52% रही। नमी में कमी होने पर उमस से राहत मिलेगी।

मानसून की आखिरी बारिश

मौसम केन्द निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 26 से 28 सितंबर तक मानसून की आखिरी बारिश होगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक पूरे प्रदेश से मानसून विदा होगा। ऐसे में कल से 3-4 दिन के लिए बारिश फिर शुरू होगी।

Hindi News / Jaipur / Weather News: मानसून को लेकर IMD का बड़ा अपडेट, राजस्थान के इन जिलों से हो चुकी है विदाई, अब नहीं होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो