scriptअब IIT Madras कराएगा ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी कोर्स | IIT Madras Cyber Security Course Online Live Jaipur | Patrika News
जयपुर

अब IIT Madras कराएगा ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी कोर्स

— 120 घंटे का होगा कोर्स

जयपुरApr 03, 2020 / 09:03 pm

surendra kumar samariya

अब IIT Madras कराएगा ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी कोर्स

अब IIT Madras कराएगा ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी कोर्स

देश और दुनिया साइबर क्राइम की मामले लगातार बढ़ रहे है। इससे सरकार ही नहीं बल्कि सभी वर्ग परेशान है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए अब आप भी घर बैठे साइबर सिक्योरिटी का पाठ पढकर एक्सपर्ट बन सकते है। सिक्योरिटी ( cyber security ) के लिए टूल्स जान सकते है। इसके लिए इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी मद्रास ( IIT Madras ) की ओर से साइबर सिक्‍योर‍िटी कोर्स शुरू किया गया है।
इस कोर्स को करने के लिए लाइव ऑनलाइन ( online course ) क्लासेज को अटेंड करना होगा। इसका फायदा पुलिस एंड लॉ फील्ड के साथ नेटवर्क एडमिनिस्‍ट्रेशन, प्राइवेट और पब्‍लिक सेक्‍टर के नेटवर्क सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट भी ले सकते है। सर्टिफाइड साइबर वॉरियर्स (सीसीडब्ल्यू) 3.0′ नाम से यह कोर्स 120 घंटे का होगा। जानकारी अनुसार, यह क्लासेज वीकेंड पर ही लगेगी। इससे आम भी सिक्योरिटी जानकर खास बन सकेगा।
बढ़ते क्राइम को रोकना मकसद
इस कोर्स के जरिए कम से कम स्वयं के डेटा चोरी होने की संभावना को रोका जा सकता है। साथ ही कई कंपनियों के लिए एक्सपर्ट के रूप में काम भी मिल सकता है। कोर्स में सिक्‍योरिटी सेट-अप टूल की नॉलेज मिलेगी।
***** कैंप क्लास भी
इस कोर्स में शामिल होने वालों के लिए 30 घंटों का ***** कैंप भी आयोजित होगा। इसमें प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी।इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस 16 मार्च से शुरू हुए है। यह कोर्स आईआईटी-एम और आईआईआईडीएम- कांचीपुरम की फैकल्टी पढ़ाएगी।
—-
साइबर क्राइम की घटनाओं को रोकने के लिए सबसे पहले स्वयं को अवेयर होना चाहिए। आईआईटी के जरिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स पढ़ने वाले दूसरों को भी अवेयर कर सकेंगे। इससे मामलों में कमी आ सकती है। — मुकेश चौधरी, साइबर एक्सपर्ट

Hindi News/ Jaipur / अब IIT Madras कराएगा ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी कोर्स

ट्रेंडिंग वीडियो