scriptअगर आप भी पीते हैं Energy Drink तो हो जाएं सावधान, कई बीमारियों को ये दे रहा न्यौता | If you also drink energy drink then be careful, it is inviting many diseases | Patrika News
जयपुर

अगर आप भी पीते हैं Energy Drink तो हो जाएं सावधान, कई बीमारियों को ये दे रहा न्यौता

Energy Drink Harmful For Us : कैफीनयुक्त एनर्जी डिक्स बच्चे व युवाओं में नशा घोल रहे है।

जयपुरJul 17, 2024 / 09:39 am

Supriya Rani

जयपुर. कैफीनयुक्त एनर्जी डिक्स बच्चे व युवाओं में नशा घोल रहे है। आश्चर्य है कि ये डिक्स बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए निषेध हैं फिर भी इनकी बेराकेटोक बिक्री हो रही है। इनमें नशीले पदार्थ कैफीन की हाईडोज होने के बाद भी ऐसा हो रहा है। इनके सेवन से युवाओं, बच्चों के शरीर पर भी विपरीत प्रभाव भी पड़ रहा है। मनोचिकित्सा केंद्र पर ऐसे बच्चे और युवा आ रहे है, जो इनके आदी बन चुके हैं।

दरअसल, राजधानी के गांधीनगर, बजाज नगर, राजापार्क, मालवीय नगर, गोपालपुरा, वैशाली नगर, मानसरोवर, चित्रकूट, जगतपुरा समेत कई इलाकों में स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थानों के आसपास चाय की दुकानों, कैफे, डेयरी बूथों पर कुछ ब्रांडेड कंपनियों के सस्ते एनर्जी ड्रिंक खुले आम बेचे जा रहे हैं। कंपनियों के द्वारा उनके सेवन से एनर्जी मिलने के गलत प्रचार प्रसार से बच्चे, युवा अनजाने में नशे के आदी बन रहे हैं। इसकी दो बोतल यानी 500 एमएल से ज्यादा सेवन करना बेहद नुकसानदायक है, क्योंकि एक बोतल में 0.03 प्रतिशत यानी 72 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है। यह जानकारी बोतल पर अंकित है फिर भी अनदेखी हो रही है।

energy drink

विशेषज्ञ बोले, बच्चों पर नजर रखें परिजन

इस मामले में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कैफीन के नशे की लत बच्चे व युवा पड़ जाए तो उसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है। यह शरीर पर कई तरह के दुष्प्रभाव डाल सकती है। बच्चों को ऐसे ड्रिंक्स से दूर रखने का सबसे बेहतर उपाय है कि अभिभावक खुद इनसे दूरी बनाए रखें। वे ऐसी चीजों को घर में न लाएं। अगर अभिभावक ऐसी चीजों से परहेज करेंगे तो बच्चों में भी इसकी लत नहीं लगेगी। प्यार-दुलार में बच्चों को ऐसी चीजें खरीदकर न दें।

महाराष्ट्र में लगी रोक, यहां भी जरूरी

हाल ही महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले में गंभीरता जताते हुए स्कूल और कॉलेजों के 500 मीटर के दायरे में कैफीनयुक्त एनर्जी ड्रिंक की बिक्री पर रोक लगा दी है। नियम नहीं मानने पर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Hindi News / Jaipur / अगर आप भी पीते हैं Energy Drink तो हो जाएं सावधान, कई बीमारियों को ये दे रहा न्यौता

ट्रेंडिंग वीडियो