scriptRajasthan Rain : राजस्थान में भारी बारिश से नदियां उफान पर, कालीसिंध के पांच गेट खोले, इन जिलों में अलर्ट जारी | heavy rains in Rajasthan, five gates of Kalisindh opened, IMD heavy rains alert issued | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Rain : राजस्थान में भारी बारिश से नदियां उफान पर, कालीसिंध के पांच गेट खोले, इन जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में अतिभारी बारिश हुई। इधर, प्रदेश में चार बच्चों की बहने और डूबने से मौत हो गई।

जयपुरAug 04, 2024 / 09:19 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में अतिभारी बारिश हुई। इधर, प्रदेश में चार बच्चों की बहने और डूबने से मौत हो गई। झालावाड़ जिले में सुबह 8 से 5 बजे तक सबसे ज्यादा रायपुर में 106 एमएम यानी करीब चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई। कालीसिंध बांध के पांच गेट खोलकर 55 हजार 604 क्यूसेक तथा छापी बांध का भी एक गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। कालीसिंध, उजाड़, आहू, चाचूरनी नदी सहित अन्य नदियां उफान पर आने से झालावाड़ से लेकर कोटा तक प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।
इधर, चम्बल के कैचमेंट एरिया व मध्यप्रदेश में हो रही अच्छी बारिश के चलते कोटा जिले में खातौली स्थित पार्वती और चंबल नदी में लगातार पानी की आवक जारी है। पार्वती नदी की पुलिया पर करीब पांच फीट पानी की चादर चल रही है। इसके चलते स्टेट हाइवे 70 कोटा-श्योपुर राजमार्ग पिछले करीब तीन दिन से अवरुद्ध है। इस छोर से राजस्थान का मध्यप्रदेश से सड़क संपर्क कटा हुआ है।
झालावाड़ जिले के गंगधार क्षेत्र में भारी बारिश के चलते छोटी कालीसिंध नदी उफान पर है। चौमहला-रावतपुरा मार्ग पर रपट पर 6 फीट पानी आ गया है, जिससे चौमहला से रावतपुरा, सांकरिया, सुवासरा मार्ग बंद है। चाचूरनी नदी की रपट पर भी पानी होने से गंगधार से ढाबला, बड़ोद मार्ग बंद हो गया है। सुनेल क्षेत्र में कड़ोदिया-रायपुर मार्ग लगभग दो घंटे से बाधित रहा।
यह भी पढ़ें

IMD का कोटा संभाग के लिए Red Alert, उदयपुर संभाग में होगी भारी बारिश

काछोला में साढ़े तीन और मांडलगढ़ में ढाई इंच बारिश

भीलवाड़ा में रविवार को दिनभर मौसम सुहाना रहा। आसमान ने बादलों की चादर ओढ़ रखी।दिनभर रिमझिम का दौर चला। शाम को झमाझम हुई। देर शाम तक बारिश का दौर जारी था। उधर, जिले में सर्वाधिक बारिश काछोला में 88 व मांडलगढ़ में 65 मिमी दर्ज की गई।

बरसाती नाले में बहे तीन मासूम, गड्ढ़े में तीनों के शव

बालोतरा के जसोल समीपवर्ती गांव बुढि़वाडा में शनिवार शाम को घर से खेलने के लिए निकले बुढि़वाडा निवासी वोताराम भील के पुत्र देवाराम (11) व पुत्री पवनी (5) तथा भट़्टाराम (8) पुत्र मुकेश भील बरसाती नाले में बह गए। तीनों मासूमों के शव नाले के मार्ग पर एक खड्ढ़े में तैरते मिले। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर तीनों के शव निकाले। मृतकों में सगे भाई-बहन और एक चचेरा भाई शामिल है।

आंबापुरा बांध छलका, डूबने से बच्चे की मौत

अजमेर केकड़ी में रविवार शाम 4 तक बीते 24 घंटे के दौरान 140 एमएम बारिश दर्ज की गई है। सुबह 8 बजे तक केकड़ी में 95 एमएम बारिश हो गई। इसके बाद शाम 4 बजे तक 45 एमएम बारिश दर्ज की गई। ग्राम पंचायत गुढ़ाखुर्द के गांव कुमावतों की खेड़ी में रविवार दोपहर बरसात के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से चार साल के बालक की मौत हो गई। लगातार बारिश के दौर के बीच अंबापुरा बांध छलक गया। सिंचाई विभाग के अभियंता अनिल मीणा ने बताया कि इस बांध पर 1 इंच की चादर चल रही है। रविवार शाम को बांध लबालब हो गया।

आगे क्या

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार मध्यप्रदेश के ऊपर एक डीप डिप्रेशन बना हुआ है। इसके प्रभाव से आगामी 36 घंटों में पूर्वी राजस्थान की ओर से बढने की संभावना है। इसके प्रभाव से अजमेर, उदयपुर, संभाग के कुछ भागों में भारी अतिभारी और कोटा संभाग में अतिभारी से अत्यअधिक भारी बारिश की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Rain : राजस्थान में भारी बारिश से नदियां उफान पर, कालीसिंध के पांच गेट खोले, इन जिलों में अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो