scriptJaipur Rain: जयपुर में भारी बारिश, सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित | Heavy rain in Jaipur, holiday declared in all government and non-government schools | Patrika News
जयपुर

Jaipur Rain: जयपुर में भारी बारिश, सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित

जयपुर शहर में भारी बारिश को देखते हुए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार आज शहर के सभी राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

जयपुरAug 02, 2024 / 06:56 am

Santosh Trivedi

heavy rain in jaipur
जयपुर में बीते 24 घंटे में हुई बारिश से शहर के लोगों का जनजीवन प्रभावित हो गया। बुधवार रात 12 बजे से बारिश का दौर शुरू हुआ जो रुक-रुककर गुरुवार देर रात तक चलता रहा। बीते गुरुवार शाम पांच बजे तक बीते 24 घंटे में जयपुर में 230 मिलीमीटर बारिश हुई। इससे पहले 1981 में 326 मिलीमीटर बारिश हुई थी, उस दौरान शहर में बाढ़ आ गई थी। लेकिन आज सिस्टम की नाकामी से शहर के बाढ़ के हालात बन गए।
मुख्य सड़कों पर वाहन के अंदर तक पानी गया। बाहरी इलाकों की कॉलोनियां जलमग्न हो गई। सड़कें धंस गई, जिनमें वाहन फंस गए। लोग घरों में कैद रहे। सुबह कॉलोनियों में आने वाली सब्जी, दूध, अखबार और अन्य जरूरत के सामानों की सप्लाई रुक गई। लोगाें के बस, ट्रेन और फ्लाइट छूट गई। मौसम केन्द्र के अनुसार जयपुर में भारी बारिश का दौर पांच अगस्त तक जारी रहेगा।

स्कूलों में अवकाश रहेगा


जयपुर शहर में भारी बारिश को देखते हुए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जयपुर शहर के सभी राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक सभी विद्यालयों में शुक्रवार को 2 अगस्त का अवकाश घोषित किया है। सभी संस्था प्रधान आदेश की पालना सुनिश्चित करेंगे।

करणी पैलेस: पानी कम होने पर ली राहत की सांस

200 फीट बायपास को पार करने के बाद बारिश हालात बद से बदतर नजर आए। धावास रोड, गांधी पथ वेस्ट, करणी पैलेस रोड और सिरसी रोड पर बुरा हाल हो गया।

भांकरोटा: खुले नाले में गिरा बाइक सवार, हाइवे पर लगा रहा जाम

जयपुर अजमेर हाइवे पर जाम लगा रहा। कमला नेहरू नगर से भांकरोटा चौराहा तक सडक पानी से लबालब थी। इस वजह से दोपहर तक वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। हाइवे के नजदीकी बसे आबादी क्षेत्र नारायण विहार, जेडीए कॉलोनी, गंगासागर कॉलोनी होते हुए वाहनों की आवाजाही हुई।

जगतपुरा पुलिया : जलभराव के बीच वाहनों को निकालने की होड़

अलसुबह से जगतपुरा, आगरारोड, मालवीय नगर में तेज बारिश के बाद जलभराव से आमजन को काफी परेशानी हुई। जगतपुरा रेलवे फाटक से लेकर अपेक्स सर्किल डेढ किमी.के रास्ते पर पूरी तरह जाम के हालात नजर आए। इससे पहले पुलिया के नीचे 10 से 15 फीट पानी के बीच लोग वाहनों को ले जाकर जान जोखिम में डालते नजर आए।

परकोटा:: घरों में घुस गया पानी

परकोटे के कई इलाकों में नदी की तरह पानी बह निकला। ब्रह्मपुरी के मंगोड़ी वालों की बगीची से बाहर निकलते ही हालात बेहद खराब नजर आए। बारिश का पानी कई घरों में घुस गया था। बारिश रुकने के बाद घरों का कचरा सड़कों पर फैला नजर आया। सुभाष चौक सर्कल पर सड़कों पर गड्ढे का पता नहीं चल रहा था। ऐसे में एक बच्चा साइकिल से गिरते-गिरते बचा।

झोटवाड़ा: जगह-जगह पानी ही पानी

झोटवाड़ा के खातीपुरा रोड पर पानी निकासी की सही ढंग से व्यवस्था न होने के कारण सड़कों पर गुरुवार को बरसात का पानी भरा रहा। रास्ते में ट्रैफिक जाम से बुरा हाल रहा। वहीं, हसनपुरा रोड पर बारिश का पानी होने से रास्ते में गंदगी का भी आलम देखने को मिला।

40 से अधिक स्थान अवरुद्ध, बड़े अंडरपास भी पानी भरे

राजधानी में एक बार फिर तेज बारिश ने गुरुवार सुबह से दोपहर तक ट्रैफिक व्यवस्था को चरमरा दिया। शहर के बड़े भूमिगत मार्ग (मालवीय नगर नंदपुरी व सहकार मार्ग) सहित कई जगह पानी भरने से लोगों को लंबा चक्कर लगाकर जाना पड़ा। जेपी फाटक और सहकार मार्ग अंडरपास में पानी भर गया। जेडीए ने पानी निकासी के लिए मड पम्प लगाए। पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के निर्देश पर शहर में सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था के लिए सुबह पांच बजे ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को फोन कर ड्यूटी पर बुलाया गया और उनकी मदद के लिए निर्भया स्क्वॉयड की टीम व सभी थाना पुलिस को लगाया। पुलिसकर्मियों ने बताया कि पहली बार गोपालपुरा बाइपास, महेश नगर 80 फीट रोड, सीकर रोड 14 नंबर पुलिया, मालवीय नगर में अपेक्स सर्कल से जगतपुरा पुलिया की तरफ आने जाने वाला मार्ग, टोंक रोड कमल एंड कंपनी के पास सड़क पर पहली बार इतना पानी भरा देखा।

यातायात अवरुद्ध

अजमेर रोड पर भांकरोटा चौराहा हो या फिर 200 फीट एक्सप्रेस हाईवे की धाबास, सिरसी रोड व गांधी पथ पुलिया के नीचे भी पानी भरने से यातायात अवरुद्ध हो गया। झोटवाड़ा पुलिया व झोटवाड़ा थाने के सामने, सीकर रोड ढेहर का बालाजी, डीसीएम, निर्माण नगर, परकोटा क्षेत्र में कई जगह, अंबाबाड़ी क्षेत्र में सड़कें नदियां बन गई। टोंक रोड, जेएलएन मार्ग, चार नंबर डिस्पेंसरी अजमेर रोड व हसनपुरा रोड, एमआई रोड, आमेर रोड, दिल्ली रोड जयसिंहपुरा खोर मोड़ सहित शहर के कई क्षेत्रों में पानी भरने से ट्रैफिक बाधित हुआ।

Hindi News/ Jaipur / Jaipur Rain: जयपुर में भारी बारिश, सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो