scriptHeavy Rain Alert: यहां से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन, आज इन 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट | Heavy Rain Alert: Heavy rain alert in 9 districts of Rajasthan, read the latest weather update | Patrika News
जयपुर

Heavy Rain Alert: यहां से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन, आज इन 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट

Heavy Rain Alert: राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। प्रदेश के अधिकतर जिलों भारी बारिश का सिलसिला जारी है।

जयपुरJul 26, 2024 / 12:19 pm

Anil Prajapat

rajasthan rain alert
Rajasthan Rain Alert: जयपुर। राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। प्रदेश के अधिकतर जिलों भारी बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, कई ​जिलों में सावन की झड़ी सी लगी हुई है। राजधानी जयपुर में गुरुवार देर रात शुरू हुआ बारिश का दौर आज भी जारी रहा। जयपुर में शुक्रवार को कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। राजस्थान के 12 जिलों में आज बारिश का अलर्ट है। इनमें 9 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम केन्द्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान में उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर, जयपुर से होकर गुजर रही है।
बीते चौबीस घंटों में कोटा जिले में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां 203 एमएम बारिश हुई। वहीं, दौसा में 197 मिलीमीटर यानी 7.88 इंच बारिश हुई। इसी प्रकार लालसोट में 6 इंच बारिश हुई। टोंक के नैनवा में पौने पांच इंच बारिश दर्ज की गई है। भारी बारिश के चलते बांधों पर चादर चल गई। इसके अलावा गुरुवार को उदयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तेज बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश हुई।

बांधों की चादर चली, किसानों के चेहरे खिले

कोटा में बुधवार को ढाई इंच बारिश हुई, जबकि बूंदी जिले के नैनवां में पौने पांच इंच पानी बरसा। बूंदी जिले में बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। हाड़ौती के मिनी गोवा नाम से बरधा बांध में चादर चल गई। पिछले 24 घंटे में कोटा जिले में 203 एमएम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा नैनवां में 119 एमएम बारिश हुई।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में झमाझम को लेकर आई अब ये खबर

बूंदी में 19, तालेड़ा में 10, केशवरायपाटन में 18 व हिंडोली में 24 एमएम बारिश हुई। झालावाड़ जिले में सबसे ज्यादा बरसात गंगधार उपखंड क्षेत्र में करीब तीन इंच दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा जिले में सबसे ज्यादा बरसात केसरपुरा में 152 एमएम यानी 6 इंच दर्ज हुई।
rain list

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 12 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिनमें से 9 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक और नागौर शामिल है। इसके अलावा जयपुर, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ में भी बारिश की संभावना है।
यह भी पढ़ें

नाग-नागिन की पूजा कर जंगल में छोड़ेंगे, राजस्थान में यहां 45 साल से निभा रहे ये पंरपरा

imd rain alert

प्रदेश में चार-पांच दिन तक जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम केन्द्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी चार-पांच दिनों में वर्षा की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। ऐसे में मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर, जयपुर से होकर गुजर रही है। जिसके चलते पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी चार-पांच दिन तक बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Heavy Rain Alert: यहां से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन, आज इन 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो