scriptहज यात्रा 2025: मुकद्दस सफर के दौरान नहीं बना सकेंगे भोजन, जानें और क्या बदला नियम | Hajj Pilgrimage 2025 Food Regulations not allowed Hajj 2025 Schedule Announced | Patrika News
जयपुर

हज यात्रा 2025: मुकद्दस सफर के दौरान नहीं बना सकेंगे भोजन, जानें और क्या बदला नियम

hujj Yatra 2025: अगले वर्ष के लिए प्रस्तावित हज यात्रा के लिए आवेदनों का सिलसिला जारी है। इस बीच सऊदी अरब सरकार ने यात्रा के लिए कई नए नियम भी जारी किए हैं।

जयपुरAug 31, 2024 / 10:34 am

Alfiya Khan

hujj 2025
जयपुर। अगले वर्ष के लिए प्रस्तावित हज यात्रा के लिए आवेदनों का सिलसिला जारी है। इस बीच सऊदी अरब सरकार ने यात्रा के लिए कई नए नियम भी जारी किए हैं। इनमें हज यात्रा में भारतीय जोड़ों को साथ रहने की छूट को खत्म करने के साथ ही तमाम हज यात्रियों को मुकद्दस सफर के दौरान खाना बनाने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें पूरी धार्मिक यात्रा के दौरान भोजन खरीदकर खाना होगा। इन कड़े नियमों को लेकर राज्य की हज खिदमतगार कमेटियों ने नाराजगी जाहिर की है।
जयपुर की हज खिदमतगार कमेटियों के पदाधिकारियों ने बताया कि नियमों में बदलाव आनन फानन में किए गए हैं। राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्ष हाजी जावेद कागजी ने बताया कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिखा है। पत्र में हज के लिए सहयात्री की उम्र में बढ़ोतरी करने की मांग की है।
महासचिव हाजी निजामुद्दीन ने बताया कि केंद्रीय हज कमेटी, मुंबई ने सहयात्री के लिए उम्र का दायरा 18 से 60 रखा गया है, जिसे बढ़ाकर 65 वर्ष किया जाए। उधर, राजस्थान हज ट्रेनर्स ने भी मामले में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। हाजी शाहिद मोहमद ने बताया कि राजस्थान हज ट्रेनर्स की ओर से एक सितंबर की सुबह 11 बजे से हज हाउस, कर्बला में आठ दिवसीय हज प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत होगी।
यह भी पढ़ें

देश में 3752 ट्रांसजेंडर मांग रहे नौकरी, राजस्थान के 76 ट्रांसजेंडर शामिल

हाजी निजामुद्दीन ने बताया कि सऊदी सरकार की ओर से भारतीय पति-पत्नी को साथ ठहरने की छूट खत्म करने से अधिक उम्र के यात्रियों को मुकद्दस सफर में परेशानी होगी। इस बार खाना बनाने की अनुमति न होने से हज यात्री अपने साथ कोई सामान नहीं ले जा सकेंगे। ऐसे में विदेशी सरजमीं पर उन्हें खाने के लिए परेशानी होगी। इन बदलावों के चलते यात्रा खर्च में वृद्धि होने के साथ ही यात्रा खर्च लगभग 4.50 लाख रुपए रहने का अनुमान है। हज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नौ सितंबर है।

Hindi News/ Jaipur / हज यात्रा 2025: मुकद्दस सफर के दौरान नहीं बना सकेंगे भोजन, जानें और क्या बदला नियम

ट्रेंडिंग वीडियो