scriptसरकारी डेयरी के दूध में मिलावट! | Government Dairy Milk adulteration! | Patrika News
जयपुर

सरकारी डेयरी के दूध में मिलावट!

चूरू जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड सरदारशहर के दुग्ध अवशीतन केन्द्र बीदासर में मंगलवार को तहसीलदार,पुलिस तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्रवाई कर छह कैनों में भरे दूध को नष्ट करवाया तथा दूध के दो नमूने लिए।

जयपुरApr 07, 2015 / 08:59 pm

afjal

चूरू जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड सरदारशहर के दुग्ध अवशीतन केन्द्र बीदासर में मंगलवार को तहसीलदार,पुलिस तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्रवाई कर छह कैनों में भरे दूध को नष्ट करवाया तथा दूध के दो नमूने लिए।

मंगलवार सुबह दुधियों के एक गुट ने मोर्चा खोलते हुए दूध की नियमित जांच की मांग की।अनेक दुधियों ने डेयरी के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया।प्रदर्शन करने वालों का आरोप है कि कुछ दूधिये मिलावटी दूध लाते हैं। 

बार-बार शिकायत करने के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही। सूचना पर तहसीलदार सुशील कुमार सैनी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी नागरमल ढाका, मदनलाल बाजिया व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। दूधियों को समझाकर शांत किया।

दूध अवशीतन केन्द्र में छह कैनों में भरकर रखे हुए दूध को नाली में बहाकर नष्ट करवाया है।टीम ने दूध में तेल व ग्लूकोज के मिलावट की आशंका जताई है। हकीकत जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगी।वहीं दूध की जांच कर दो नमूने भी लिए हैं। 

दुग्ध अवशीतन केन्द्र में दूध आने के रिकॉर्ड की जांच की तो मई 2011 से मई 2014 तक दूध आने का कोई इन्द्राज नहीं है। 
-सुशील कुमार सैनी, 
तहसीलदार बीदासर।

नमूने लेकर जयपुर भेजे हैं
 दूध के कैनों में प्राथमिक स्तर पर ग्लूकोज व पानी की मिलावट तथा चार-पांच कैनों में तेल की मिलावट का संदेह है।नमूने लिए हैं। इनको जयपुर भेजा जाएगा। जांच में मिलावट मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। 

-मदनलाल बाजिया, खाद्य सुरक्षा अधिकारी 

शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं
दूध लेकर आए ग्राम बम्बू समिति के रामनिवास गोदारा,ऊंटालड़ के रामूराम खोड़, अमरसर के भंवरलाल, रेड़ा के दूध विक्रेताओं ने तहसीलदार व पुलिस को बताया कि दूध की जांच के लिए 30 मार्च को सरदारशहर के एमडी को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की थी। लेकिन उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया।

मिलावटी दूध किया बंद,इसलिए बनाया माहौल 
 मिलावटी दूध आने पर कुछ लोगों से एक साल पहले दूध लेना बन्द कर दिया था। वो लोग अपना दूध वापस डेयरी में देने के लिए माहौल बना रहे हैं। 

डेयरी में जो भी दूध आता है। उसकी जांच की जाती है। मिलावट मिलने पर उस समिति का दूध बन्द कर दिया जाता है तथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। 
-डा.महेश शर्मा,एमडी,चूरू जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड सरदारशहर

Hindi News / Jaipur / सरकारी डेयरी के दूध में मिलावट!

ट्रेंडिंग वीडियो