scriptGood News : राजस्थान में मानसून का कोटा पूरा, अब तक हुई 483.5 मिमी बारिश, जारी किया नया मौसम अलर्ट | Good News Rajasthan Monsoon Quota Completed 483.5 mm Rainfall so far New IMD Weather Alert issued | Patrika News
जयपुर

Good News : राजस्थान में मानसून का कोटा पूरा, अब तक हुई 483.5 मिमी बारिश, जारी किया नया मौसम अलर्ट

Weather Update : खुशखबर है। मानसून में हुई बारिश ने पूरे राजस्थान को खुश कर दिया। मानसून सीजन में बारिश ने अपना कोटा पूरा कर लिया। मौसम विभाग का अलर्ट है कि मानूसन समय पर आया तो है पर विदा अब देरी से होगा। जानें राजस्थान में कब तक मानसून सक्रिय रहेगा।

जयपुरSep 20, 2023 / 11:04 am

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_2.jpg

Weather Update

Monsoon Update : मौसम जबरदस्त करवट बदल रहा है। राजस्थान में मानसून अभी सक्रिय है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले 10 दिन राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होगी। जानकर खुशी होगी कि भारी बारिश की वजह से राजस्थान ने मानूसन में बारिश का अपना कोटा पूरा कर लिया है। अब बरसात का प्रतिशत बढ़ रहा है। मानसून सीजन में पूरे प्रदेश में औसतन 435 मिमी बरसात होती है, इस सीजन में बरसात ने यह आंकड़ा पूरा कर लिया है। प्रदेश में अब तक 483.5 मिमी बरसात हो चुकी है। अब जो भी बरसात हो रही है, वह अधिकता के प्रतिशत को हर दिन बढ़ाती जा रही है। मौसम विभाग का अलर्ट है एक नया परिसंचरण तंत्र बंगाल की खाड़ी में बना गया है। जिसके असर से 22 सितंबर से कोटा, उदयपुर, भरतपुर व जयपुर संभाग के कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ बरसात शुरू होगी। सितंबर के आखिरी सप्ताह में पूर्वी व दक्षिणी राजस्थान में बरसात जारी रहेगी।
weather_alert_1.jpg


अभी मानसून की वापसी नहीं

मानसून ने इस बार देश में देरी से एंट्री ली थी मगर प्रदेश में 25 जून को तय समय पर ही पहुंचा था। तय समय पर आया मानसून अब देरी से विदाई लेगा। दरअसल, मानसून की विदाई की आधिकारिक तारीख 30 सितम्बर मानी जाती है मगर अभी मानसून की वापसी दिखाई नहीं दे रही है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : अगले 24 घंटे में झमाझम बारिश का IMD Alert, तस्वीरों में देखें राजस्थान में अब तक मानसून का कहर

30 सितम्बर तक बरसात का दौर रहेगा जारी

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 30 सितम्बर तक प्रदेश में बरसात का दौर जारी रहेगा। वर्तमान में दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। बुधवार से जोधपुर, बीकानेर संभाग के ज्यादातर इलाकों में बरसात में कमी आएगी। पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में अगले दो-तीन दिन बारिश कम होगी।

माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री दर्ज

मारवाड़ में मंगलवार को भी बरसात का दौर जारी रहा। जोधपुर, पाली, बाड़मेर, जालोर, सिरोही में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। जोधपुर में 16 मिमी पानी बरसा। बाड़मेर और जालोर में मानसून का सर्वाधिक असर रहा। बाड़मेर के धोरीमन्ना में 73, जालोर के सांचौर में 15 मिमी बारिश हुई। माउंटआबू का न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें – weather update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, 22 सितंबर से 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Good News : राजस्थान में मानसून का कोटा पूरा, अब तक हुई 483.5 मिमी बारिश, जारी किया नया मौसम अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो