scriptखुशखबरी… जयपुर एयरपोर्ट की बदलेगी सूरत, दिल्ली-मुंबई तर्ज पर यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं | Good news... Jaipur airport will change its look, passengers will get facilities on the lines of Delhi-Mumbai | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी… जयपुर एयरपोर्ट की बदलेगी सूरत, दिल्ली-मुंबई तर्ज पर यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बढ़ते यात्रीभार को देखते हुए अडानी समूह ने एयरपोर्ट पर टर्मिनल 3 के निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। इसमें समस्त यात्री सुविधाएं विकसित होगी।

जयपुरMay 04, 2024 / 08:13 am

Kirti Verma

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बढ़ते यात्रीभार को देखते हुए अडानी समूह ने एयरपोर्ट पर टर्मिनल 3 के निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। इसमें समस्त यात्री सुविधाएं विकसित होगी। साथ ही यहां जवाहर सर्कल से एयरपोर्ट तक एलिवेटेड रोड भी बनाए जाना प्रस्तावित है। खासबात है कि इसके बनने के बाद यात्री दिल्ली-मुंबई एयरपोर्ट की तरह सीधे आवाजाही कर सकेंगे। नए टर्मिनल से ना केवल यात्री सुविधाएं और क्षमता बढ़ेगी बल्कि एयरपोर्ट की सूरत भी बदल जाएगी। गौरतलब है कि यहां से रोजाना 55 से अधिक उड़ानें संचालित होती है। जिनमें 15 हजार से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही होती है।

डेढ लाख वर्गमीटर में बनेगा टर्मिनल, 3 गुना तक बढ़ेगी क्षमता

  • एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार टर्मिनल 3 को टर्मिनल 2 के समीप स्टेट हैंगर की ओर बनाया जाएगा। 1.5 लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल में बनने वाले इसके निर्माण पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे एयरपोर्ट की यात्री क्षमता सालाना 5 मिलियम से बढ़कर 15 मिलियन हो जाएगी। वर्तमान में टर्मिनल 2 पर भी निर्माण कार्य चल रहे हैं। उसकी क्षमता भी 5 से बढ़कर 8 मिलियम हो जाएगी। वहीं, टर्मिनल 3 की क्षमता 5 मिलियन होगी व टर्मिनल 1 की क्षमता 2 मिलियन तक होगी। टर्मिनल दो और तीन दोनों की बिल्डिंग आपस में जुड़ेंगी।

होटल-फूड कोर्ट होंगे, कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ेेंगी

-स्टेट हैंगर की ओर टोंक रोड के समीप एएआई की खाली भूमि पड़ी है।जिसका वर्तमान में कोई उपयोग नहीं लिया जा रहा है।उसका आगामी समय में व्यवसायिक गतिविधियों के संचालन में उपयोग लिया जाएगा। वहां पर होटल, रेस्त्रां, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल बनाया जाना प्रस्तावित है।
यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार का नया फैसला…अंग्रेजी से हिंदी माध्यम में बदले जाएंगे महात्मा गांधी स्कूल!

जल्द दूसरी जगह शिफ्ट होंगे प्रवेश और निकास द्वार

  • टर्मिनल 2 पर सुविधाओं में विस्तार और बदलाव भी शुरू कर दिया है। टर्मिनल 2 पर 13 नए चेक इन काउंटर बनाए जा रहे हैं। एक रनवे के साथ ही एक पैरेलल टैक्सी-वे भी बनाया गया है। पार्किंग-वे की क्षमता भी 19 से बढ़कर 33 हो गई है। वाहन पार्किंग व वेटिंग एरिया का भी विस्तार किया गया है। मौजूदा प्रवेश और निकास द्वार के स्थान को भी बदला जाएगा। इसका कार्य जारी है। नया निकास द्वार दुपहिया वाहन पार्किंग स्थल के पास होगा जबकि नए प्रवेश द्वार को वीआईपी एंट्री गेट के समीप बनाया जा रहा है। टर्मिनल 1 पूरी तरह से तैयार है। इस माह में यहां से हज की उड़ानें संचालित होगी फिर यहां से नियमित इंटरनेशल फ्लाइट्स ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे।

जवाहर सर्कल से एयरपोर्ट तक बनेगी एलिवेटेड रोड

-अंबेडकर सर्कल से ओटीएस होते हुए जवाहर सर्कल तक एलिवेटेड रोड बनना प्रस्तावित है। इसे एयरपोर्ट तक बनाया जाएगा। इससे बनने से यात्री सीधे डिर्पाचर तक पहुंच जाएंगे। खासबात है कि टर्मिनल 3 बनने के बाद डिपार्चर प्रथम तल से होगा जबकि भूतल यानी वर्तमान पोर्च से केवल अराइवल ही होगा। यहां भी पाथ-वे बनाया जाएगा।

Home / Jaipur / खुशखबरी… जयपुर एयरपोर्ट की बदलेगी सूरत, दिल्ली-मुंबई तर्ज पर यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो