scriptराजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई गुड न्यूज, बिजली हुई गुल तो चंद मिनटों में ऐसे दूर होगी टेंशन | Good news for electricity consumers in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई गुड न्यूज, बिजली हुई गुल तो चंद मिनटों में ऐसे दूर होगी टेंशन

डिस्कॉम प्रबंधन का मानना है कि बिजली गुल, मीटर खराब होने या जलने, मीटर बदलने, बिजली बिल में गड़बडी होने जैसी बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान घर बैठे ही होना चाहिए।

जयपुरJul 07, 2024 / 10:10 am

Anil Prajapat

Rajasthan Electricity News
Rajasthan Electricity News : जयपुर। जयपुर डिस्कॉम प्रबंधन ने शहर के दोनों सर्कल के 10 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को ऐप के जरिए बिजली सेवाओं को और भी ज्यादा आसान बनाने की कवायद शुरू की है। डिस्कॉम प्रबंधन का मानना है कि बिजली गुल, मीटर खराब होने या जलने, मीटर बदलने, बिजली बिल में गड़बडी होने जैसी बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान घर बैठे ही होना चाहिए। इसी के चलते डिस्कॉम प्रबंधन ने वाट्सऐप मैसेज के जरिए इस तरह की बिजली संबंधी समस्याओं को लेना शुरू कर दिया है और 24 घंटे के भीतर समाधान भी कर रहा है। इस नई सुविधा से बीते 2 माह में ही डिस्कॉम प्रबंधन 20 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को राहत दे चुका है।

9414037085 पर वाट्सऐप या मैसेज आने पर समाधान

डिस्कॉम प्रबंधन ने मोबाइल नंबर 9414037085 पर वाट्सऐप मैसेज के साथ-साथ टेक्स्ट मैसेज की सुविधा शुरू की है। इस नंबर पर बिजली संबंधी समस्याएं बिजली उपभोक्ता भेज सकते हैं। इस नंबर पर दर्ज होने वाली बिजली संबंधी शिकायतों की मॉनिटरिंग का जिम्मा अधीक्षण अभियंता स्तर के इंजीनियर को सौंपा गया है। अधिकारी के स्तर पर दर्ज परिवेदनाओं के समाधान की रिपोर्ट प्रति सप्ताह डिस्काॅम के शीर्ष अधिकारियों को दी जाती है।

पसंद आ रही उपभोक्ताओं को

डिस्कॉम प्रबंधन का कहना है कि वैसे तो बिजली संबंधी समस्याएं वाट्सऐप या मैसेज करने की सुविधा 35 से 60 पार तक आयु वर्ग के उपभोक्ताओं को खासी पसंद आ रही है। लेकिन खासतौर पर बुजुर्गों के लिए यह सुविधा सबसे ज्यादा फायदेमंद है। कई बार घर में सिर्फ बुजुर्ग होते हैं और बिजली गुल होने, मीटर जलने, खराब होने, बिल में गड़बडी होने पर वे डिस्कॉम कार्यालय नहीं जा सकते। ऐसे में वे वाट्सऐप नंबर पर 12 अंकों का के नंबर, घर का पता लिख कर भेज सकते हैं।

ऐसे काम कर रहा नया सिस्टम

डिस्कॉम इंजीनियर के अनुसार अगर वाट्सऐप नंबर पर अगर बिजली गुल होने, मीटर जलने की शिकायत आती है तो शिकायत को फील्ड में तैनात एफआरटी (फर्स्ट रेस्पॉन्स टाइम) टीम को ट्रांसफर्मर कर दिया जाता है। मीटर बदलने, बिल में गड़बड़ी की शिकायत को संबंधित क्षेत्र के सहायक अभियंता को ट्रांसफर कर दिया जाता है। सहायक अभियंता उपभोक्ता से सम्पर्क पर शिकायत का समाधान करता है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Politics : राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बिगड़े बोल… राहुल गांधी को लेकर दिया विवादित बयान

वाट्सऐप सुविधा का मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स

बिजली संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए वाट्सऐप सुविधा शुरू की है, जिसका रिस्पॉन्स अच्छा आ रहा है। वाट्सऐप पर मिली बिजली संबंधी 20 हजार से ज्यादा शिकायतों का समाधान कर चुके हैं। जल्द ही हम इस सुविधा का दायरा बढा रहे हैं और वाट्सऐप पर उपभोक्ता जैसे ही 12 अंकों का के नंबर दर्ज करेगा, वैसे ही पिछले बिल, मौजूदा बिल भी देंगे। वाट्सऐप नंबर पर ही बिल की डिलीवरी भी करेंगे। डिस्कॉम प्रबंधन खासतौर चाहता है कि बुजुर्ग बिजली उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं का समाधान घर बैठे हो।
-एके त्यागी, अधीक्षण अभियंता, आइटी, जयपुर डिस्कॉम

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई गुड न्यूज, बिजली हुई गुल तो चंद मिनटों में ऐसे दूर होगी टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो