scriptRajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून जमकर मेहरबान, 21 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट | Rajasthan Weather Update: Yellow alert for rain in 21 districts today | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून जमकर मेहरबान, 21 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून के मेघ जमकर मेहरबान है। लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए।

जयपुरJul 06, 2024 / 09:09 am

Anil Prajapat

rain-1
Rajasthan Rain Alert : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून के मेघ जमकर मेहरबान है। प्रदेश में शुक्रवार को बारिश के कारण कई शहरों और कस्बों में जनजीवन प्रभावित हो गया। टोंक, कोटा, बूंदी, बीकानेर, अजमेर सहित
अन्य जिलों में कहीं कम तो कहीं भारी बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। मौसम केंद्र जयपुर ने आज 21 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।
बारां क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से कस्बे सहित आसपास के नदी-नाले उफान पर आ गए। कस्बे के वन नका क्षेत्र स्थित कुंडाखोह जलप्रपात पानी की अधिक आवक के चलते उफन गया। मालपुरा के चांदसेन बांध में 24 घंटे में 334 एमएम यानी एक फीट एक इंच पानी बरसा है। टोंक जिले में सर्वाधिक बरसात मालपुरा के चांदसेन बांध में एक फीट से अधिक यानी 334 मिमी दर्ज की गई। शाम पांच बजे तक चौबीस घंटों में बूंदी में 110, नैनवां में 181 मिमी बारिश हुई। जयपुर में 31.1 मिमी बारिश दर्ज की गई।
rain

जयपुर में जमकर बरसी काली घटाएं

आसमां में छाई काली घटाएं शुक्रवार शाम को भी जमकर बरसी। राजधानी में तीसरे दिन शुक्रवार को मानसून मेहरबान रहा। दोपहर दो बजे बाद झमाझम बारिश से जेएलएन मार्ग, अजमेर रोड, टोंक रोड, मालवीयनगर, सहित कई जगह जलभराव से आमजन को परेशानी भी हुुई। सड़कें भी पानी से लबालब हो गई। जगतपुरा, सांगानेर, न्यूसांगानेर रोड सहित कई इलाकों में तेज तो कई इलाकों में रिमझिम बारिश हुई। त्रिमूर्ति सर्किल, अजमेर रोड़ श्याम नगर तिराहे के पास सड़क पर लबालब पानी से यातायात बाधित रहा। जाम लगने से वाहन चालक परेशान होते रहे।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक में सहित 21 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने अगले दो सप्ताह का पूर्वानुमान जारी करते हुए प्रदेश में 18 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर राज्य के अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। राज्य के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रहा है। इसके चलते आगामी दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून जमकर मेहरबान, 21 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो