scriptदूसरे राज्यों से अजमेर उर्स में आने वाली बसों को ट्रैक्स में छूट, सीएम ने दी प्रस्ताव को मंजूरी | Gehlot Govt gives relaxation in tax to buses coming in Ajmer Urs | Patrika News
जयपुर

दूसरे राज्यों से अजमेर उर्स में आने वाली बसों को ट्रैक्स में छूट, सीएम ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

15 जनवरी से 5 फरवरी 2023 तक रहेगी ट्रेक्स में छूट की अवधि

जयपुरDec 28, 2022 / 02:12 pm

firoz shaifi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का 811वां सालाना उर्स जनवरी 2023 में शुरू होने जा रहा है। उर्स के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों से ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के सालाना उर्स में शरीक होने के लिए लाखों में तादाद में जायरीनों के अजमेर पहुंचेने के आसार हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उर्स के सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व को देखते हुए दूसरे राज्यों से उर्स में आने वाले जायरीनों को लेकर आने वाली यात्री बसों को मोटर वाहन कर और सरचार्ज में छूट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।


प्रस्ताव के मुताबिक राजस्थान मोटरयान कराधान अधिनियम 1951 की धारा 3 के तहत वाहनों पर देय कर में 7000 रूपए से अधिक के समस्त करों पर छूट दी गई है। मोटर वाहन कर और सरचार्ज में आंशिक छूट 15 जनवरी से 5 फरवरी 2023 कुल 22 दिन तक रहेगी।

गौरतलब है कि अन्य राज्यों से आने वाली यात्री बसों पर 1600 रूपए प्रतिदिन मोटर वाहन टैक्स लगता है तथा यह टैक्स न्यूनतम 5 दिन के लिए जमा कराना आवश्यक होता है। उर्स में आने वाली बसों का ठहराव न्यूनतम 7 दिन रहता है। ऐसी स्थिति में प्रत्येक वाहन की ओर से दिया जाने वाला कर 11200 रूपए तथा सरचार्ज 700 रूपए सहित कुल 11900 रूपए बनता है। उर्स के दौरान टैक्स में छूट को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से लिए गए फैसले से अब यात्री बसों को अब केवल 7000 रूपए ही कर के रूप में देने होंगे, इससे प्रति बस को 4900 रूपए की रियायत मिल सकेगी। गौैरतलब है कि अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के सालाना उर्स मद्देनजर अजमेर जिला प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी है।

Hindi News / Jaipur / दूसरे राज्यों से अजमेर उर्स में आने वाली बसों को ट्रैक्स में छूट, सीएम ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो