scriptTmc or RL Meter भूल जाओ, आसान शब्दों में जान लो कितने लीटर पानी आता है Bisalpur Dam में….सातवीं बार छलका है बांध | Forget TMC O, RL meter…., know in simple words how many liters of water comes in Bisalpur dam… | Patrika News
जयपुर

Tmc or RL Meter भूल जाओ, आसान शब्दों में जान लो कितने लीटर पानी आता है Bisalpur Dam में….सातवीं बार छलका है बांध

Bisalpur Dam today update: बांध के बहाव क्षेत्र में कोई रूकावट नहीं आए इसके लिए पहले ही प्रशासन ने सायरन बजाकर सभी को सचेत कर दिया है।

जयपुरSep 06, 2024 / 11:55 am

JAYANT SHARMA

Bisalpur Dam intersting information: जयपुर, टोंक, अजमेर और दौसा जिले के करीब एक करोड़ लोगों के लिए खुशी की खबर है। बीसलपुर बांध सातवीं बार आज सवेरे ओवरफ्लो हो गया है। बांध के दो दरवाजे पूजा – पाठ के बाद खोल दिए गए हैं। मंत्री हरीश रावत और जिला कलक्टर सौम्या झा ने पूजा कर दो दरवाजे खुलवाए हैं और उसमें से अब पानी की निकासी शुरू कर दी गई है। बांध के बहाव क्षेत्र में कोई रूकावट नहीं आए इसके लिए पहले ही प्रशासन ने सायरन बजाकर सभी को सचेत कर दिया है।
बांध के बारे में ये सबको पता है कि बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। बांध में 38.703 टीएमसी का जलभराव होता है। पूर्ण जलभराव में 21 हजार 300 हेक्टेयर भूमि जलमग्न होती है। बांध के पूर्ण जलभराव में कुल 68 गांव डूब में आते हैं। जिसमें 25 गांव पूर्णतया डूब जाते हैं। वहीं 43 गांव ढाणी आंशिक तौर पर डूबते हैं। बांध में कुल 18 गेट लगे हुए हैं। जो 15×14 मीटर की साइज के है।
बांध के बारे में इस जानकारी के बाद भी यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि बांध में कितने लीटर पानी आता है। बांध में एक लाख, सात हजार, 806 करोड़ लीटर से भी ज्यादा पानी आता है। दरअसल एक टीएमसीफीट को लीटर में डिवाइड किया जाता है तो इसका मान 2,831 करोड़ लीटर आता है। बांध में 38 टीएमसी से ज्यादा पानी आता है। इसे एक टीएमसी मानक से गुणा करने के बाद एक लाख करोड़ लीटर से भी ज्यादा का आंकड़ा सामने आता है।

Hindi News / Jaipur / Tmc or RL Meter भूल जाओ, आसान शब्दों में जान लो कितने लीटर पानी आता है Bisalpur Dam में….सातवीं बार छलका है बांध

ट्रेंडिंग वीडियो