scriptRajasthan Budget: इस बार कैसा होगा बजट? राजस्थानवासियों को क्या-क्या सौगात मिलने जा रही हैं; दिया कुमारी ने दिए बड़े संकेत | Finance Minister Diya Kumari told about how Rajasthan Budget will be this time | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Budget: इस बार कैसा होगा बजट? राजस्थानवासियों को क्या-क्या सौगात मिलने जा रही हैं; दिया कुमारी ने दिए बड़े संकेत

Rajasthan Budget 2024-25: बजट में इस बार राजस्थानवासियों को क्या-क्या मिलने जा रहा है। इसे लेकर वित्तमंत्री दिया कुमारी ने बड़े संकेत दिए है।

जयपुरJul 03, 2024 / 11:38 am

Lokendra Sainger

प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान में बुधवार से विधानसभा में बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। भजनलाल सरकार 10 जुलाई को बजट पेश करेगी। विधानसभा के बजट सत्र से एक दिन पहले मंगलवार को सीएम कार्यालय में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कई बड़े फैसले लिए गए। बैठक में विधानसभा सत्र में रखे जाने वाले कई विधेयकों पर चर्चा हुई।
बता दें कि फरवरी महीने में राजस्थान में अंतरिम बजट पेश किया गया था। उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस बार के बजट में राजस्थानवासियों को क्या मिलने जा रहा है।

सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बना बजट- वित्तमंत्री

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि ‘हर क्षेत्र और हर वर्ग को ध्यान में रखकर बजट बना है। 10 जुलाई को बजट पेश होगा। डबल इंजन की सरकार बनी है। जनता की उम्मीद पर खरी उतरने की कोशिश करेंगे।
उन्होंने आगे कहा कि ‘सीएम ने भी बड़ी-बड़ी घोषणाएं की हैं। बजट पर भी अच्छा काम हुआ है।’ बजट सत्र की शुरुआत से पहले दिया कुमारी ने विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से मुलाकात की। इसके पहले उन्होंने राज्यपाल कलराज मिश्र से भी मुलाकात की थी।
यह भी पढ़ें

Rajasthan New District: इन नए जिलों पर गिर सकती है गाज! भजनलाल सरकार ने अपनाया ये रुख

विधानसभा में इन विधेयकों पर होगी चर्चा!

विधानसभा के बजट सत्र से एक दिन पहले मंगलवार को सीएम कार्यालय में कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। बैठक में विधानसभा सत्र में रखे जाने वाले कई विधेयकों पर चर्चा हुई। इसके अलावा कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जयपुर में एयरोसिटी, एयरपोर्टों पर कार्गों सुविधा और कई जिलों की हवाई पट्टियों की मरम्मत कर उड़ान योग्य बनाने के निर्णयों पर मोहर लगी।
वहीं, किशनगढ़, भीलवाड़ा और झालावाड़ में फ्लाइंग स्कूल खोलने और तीन महाविद्यालयों के नाम भामाशाहों के नाम पर करने का फैसला लिया गया। इस बैठक में कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीना और उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी शामिल नहीं हुए। दोनों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक से जुड़े। बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा, केबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और जोगाराम पटेल ने पत्रकार वार्ता कर मंत्रिमंडल में लिए निर्णयों की जानकारी दी।

अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने की थी ये घोषणाएं

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने फरवरी में अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया गया था। इस दौरान वित्तमंत्री ने सड़कों के लिए 1500 करोड़, अस्पतालों और स्कूलों की संख्या बढ़ाने के लिए 1000 करोड़ रुपये का आवंटन किया तो वहीं इलेक्ट्रिक बसों की भी घोषणा की थी। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड की घोषणा की गई थी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Budget: इस बार कैसा होगा बजट? राजस्थानवासियों को क्या-क्या सौगात मिलने जा रही हैं; दिया कुमारी ने दिए बड़े संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो