scriptपर्यावरण संरक्षण की पहल, क्लॉथ बेग वेंडिंग मशीन का उदघाटन | Environment protection initiative, inauguration of cloth bag vending m | Patrika News
जयपुर

पर्यावरण संरक्षण की पहल, क्लॉथ बेग वेंडिंग मशीन का उदघाटन

डिजायर फाउंडेशन संस्था और नगर निगम जयपुर ग्रेटर की ओर से महेश नगर 80 फुट रोड पर प्लास्टिक उन्मूलन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

जयपुरMar 13, 2024 / 03:44 pm

Shipra Gupta

msg294089779-38110.jpg
डिजायर फाउंडेशन संस्था और नगर निगम जयपुर ग्रेटर की ओर से महेश नगर 80 फुट रोड पर प्लास्टिक उन्मूलन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस दौरान क्लॉथ बेग वेंडिंग मशीन का उदघाटन किया। संस्था निदेशक रूचि खंडेलवाल, महेश नगर व्यापार मंडल के महामंत्री शिवशंकर शर्मा, कोषाध्यक्ष दुर्लभ चंद मौजूद रहे। रूचि ने प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए, कपड़े के बेग के अधिक से अधिक उपयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि अन्य जगहों पर भी मशीनें लगाई जाएगी।
आमजन को मिलेगी राहत
पिछले कुछ वर्षों से पॉलीथिन का चलन बढऩे के कारण लोगों की घर से बाहर निकलने पर कपड़े का थैला लेने की आदत खत्म हो गई है। जिले में पॉलीथिन पर प्रतिबंध होने के बावजूद इसका संचालन हो रहा है। कई बार दुकानदार के पालिथीन नहीं देने की स्थिति में खरीदारी करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ऑटोमैटिक क्लॉथ बैग वेंडिंग मशीन लगने से लोगों को आसानी होगी।
संदेश डिस्प्ले करेगी मशीन

क्लॉथ वेंडिंग मशीन में नारों व विज्ञापनों के लिए एक एलईडी मूविंग मैसेज डिस्प्ले होगा। प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी शरद सक्सेना ने बताया कि इसमें यूएसबी के साथ स्लोगन के लिए साउंड प्लेयर होगा। इस मशीन से बिजली की खपत भी कम होगी। इस पहल का उद्देश्य एक उत्पाद उपलब्ध कराना था जो पर्यावरण के अनुकूल बैग को फैला सके।

Hindi News / Jaipur / पर्यावरण संरक्षण की पहल, क्लॉथ बेग वेंडिंग मशीन का उदघाटन

ट्रेंडिंग वीडियो