scriptचुनाव आयोग की राजस्थान की राजनीतिक पार्टियों को बड़ी नसीहत, कहा – मानें कहना नहीं तो… | Patrika News
जयपुर

चुनाव आयोग की राजस्थान की राजनीतिक पार्टियों को बड़ी नसीहत, कहा – मानें कहना नहीं तो…

Election Commission Adivise : केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज सोमवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव की डेट का ऐलान किया। साथ ही एक राजस्थान के राजनीतिक दलों को एक बड़ी नसीहत दे डाली।

जयपुरOct 09, 2023 / 03:46 pm

Sanjay Kumar Srivastava

ece_1.jpg

ECE

राजस्थान में चुनावी बिगुल बज गया है। राजस्थान विधानसभा चुनाव की डेट का ऐलान हो गया है। इसके साथ पूरे राजस्थान में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। दिल्ली स्थित आकाशवाणी भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार को अपनी जानकारी हर हाल में देनी होगी। राजस्थान के साथ अन्य चार राज्यों के राजनीतिक दलों को नसीहत देते हुए चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, 31 अक्टूबर तक पार्टियों को मिले चंदे की जानकारी देनी होगी। चुनाव के बाद खर्च की जानकारी भी देनी होगी। रिपोर्ट के बाद पार्टी को टैक्स छूट मिलेगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों को चुनाव के बाद हुए खर्च की भी पूरी-पूरी जानकारी देनी होगी। बताया जा रहा है अगर इसमें कोई कोताही की गई तो पार्टी और उम्मीदवारों को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है। इसलिए 31 अक्टूबर चंदे की जानकारी चुनाव आयोग को उपलब्ध कराए।


940 चेक पोस्ट बनाए गए

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि चुनावी राज्यों में 940 चेक पोस्ट बनाए गए। इन चेक पोस्ट से निगरानी रखी जाएगी। ये चेक पोस्ट राज्यों की सीमा पर बनाए जाएंगे। ड्रग्स, शराब की तस्करी और पैसों की आवाजाही पर नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें – राजस्थान चुनाव की डेट घोषित, सीएम अशोक गहलोत पर गजेंद्र सिंह शेखावत की बड़ी भविष्यवाणी

राजस्थान में आचार संहिता लागू

राजस्थान में आज आचार संहिता लागू हो गई है। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही चुनाव आयोग की हर राजनीतिक दल की गतिविधियों पर नजर रहेगी। अब बहुत ही नियम और संयम के साथ सभी पर्टियों को आगे बढ़ना होगा।

3 दिसम्बर को आएगा राजस्थान चुनाव का रिजल्ट

केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार 9 अक्टूबर दोपहर 12 बजे आकाशवाणी के रंगभवन ऑडिटोरियम में राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 एक चरण में होंगे। राजस्थान में वोटिंग 23 नवम्बर को होगा। 3 दिसंबर को राजस्थान चुनाव की मतगणना होगी। साथ 3 दिसम्बर को ही राजस्थान चुनाव का रिजल्ट आएगा। राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं। राजस्थान विधानसभा का टर्म 14 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Election 2023 : चुनाव आयोग ने किया राजस्थान विधानसभा चुनाव की डेट का ऐलान, 23 नवंबर को पड़ेंगे वोट, आदर्श आचार संहिता लागू

Hindi News/ Jaipur / चुनाव आयोग की राजस्थान की राजनीतिक पार्टियों को बड़ी नसीहत, कहा – मानें कहना नहीं तो…

ट्रेंडिंग वीडियो