scriptराजस्थान में माइनर मिनरल की 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी… अवैध खनन पर लगेगी रोक | E-auction of 71 mining plots of minor minerals in Rajasthan... Illegal mining will be banned | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में माइनर मिनरल की 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी… अवैध खनन पर लगेगी रोक

माइंस विभाग ने 8 जिलों में माइनर मिनरल के 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है

जयपुरFeb 18, 2023 / 09:55 am

Narendra Singh Solanki

राजस्थान में माइनर मिनरल की 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी... अवैध खनन पर लगेगी रोक

राजस्थान में माइनर मिनरल की 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी… अवैध खनन पर लगेगी रोक

माइंस विभाग ने 8 जिलों में माइनर मिनरल के 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम व जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इन खनन प्लॉटों की एक मार्च से 15 मार्च तक भारत सरकार के ई-प्लेटफार्म पर ई-नीलामी होगी। माइंस विभाग ने माइनर मिनरल ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, मेसेनरी स्टोन, डाइमेंशनल लाइमस्टोन आदि के नीलामी के लिए 71 प्लॉट तैयार किए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वैध खनन को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक खनिज प्लॉट तैयार कर नीलाम करने के निर्देशों की अनुपालना में विभाग द्वारा प्रदेश में अधिक से अधिक खनन प्लॉट तैयार कर नीलामी को प्राथमिकता दी जा रही है।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में राहत, 1250 रुपए तक लुढ़क गया सोना, चांदी भी पड़ी फीकी

नीलामी में पारदर्शिता

माइंस व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने नीलामी में पारदर्शिता व प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के निर्देशों के क्रम में विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही विभागीय वेबसाइट व भारत सरकार के पोर्टल पर विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गई है, ताकि अधिक से अधिक लोग दुनिया के किसी भी कोने से नीलामी में हिस्सा ले सकें। विभाग द्वारा खनिज प्लॉट तैयार कर नीलामी की कार्यवाही में इस साल अधिक तेजी लाई गई। प्रदेश में 17 फरवरी को ही माइनर मेजर के 630 खनिज प्लॉटों की ई—नीलामी प्रक्रिया पूरी होने जा रही है। विभाग द्वारा खनिज संभावित क्षेत्रों में खनिज प्लॉट तैयार कर प्राथमिकता से ई—नीलामी पर बल दिया जा रहा है, ताकि खनिज संपदा के अवैध खनन पर कारगर रोक लगाने के साथ ही वैध खनन को बढ़ावा दिया जा सके। इसके साथ ही राजस्व छीजत रोकी जा सकें।
यह भी पढ़ें

आटा मिलों में पहुंचा गेहूं… मैदा, सूजी और आटे के गिरे दाम

यहां होगी खनिज प्लॉटों की नीलामी

71 खनिज प्लॉटों की ई—नीलामी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। एक मार्च से होने वाली नीलामी में सर्वाधिक 31 प्लॉट नागौर के सैनणी, असावरी में मेसेनरी स्टोन के नीलाम होंगे। जैसलमेर हड्डा में डाइमेंशनल लाइमस्टोन के 16 प्लॉट्स व जैसलमेर के ही पारेवर में सिलिका सेंड के 2 प्लॉटों की ई—नीलामी होगी। भीलवाड़ा के आसीन्द झालरा में ग्रेनाइट के 12 प्लॉटों, सीकर के नृसिंहवाला (पाटन) बनियालानगर (नीम का थाना) में मेसेनरी स्टोन व क्वार्टज के दो प्लॉट, राजसमंद के दोवड़ में क्वार्टज फेल्सपार व ग्रेनाइट के दो प्लॉट, उदयपुर के लसाडिया बोडकी व ईडाना संलूबर में क्वार्टज फेल्सपार व ग्रेनाइट के 4 प्लॉट, जोधपुर के कास्टी बावड़ी में सेंण्डस्टोन मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट और जयपुर कोटपुतली के खेड़ा निहालपुरा में मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट की ई—नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के पोर्टल पर एक मार्च से ई —नीलामी आंरभ होगी और 15 मार्च तक जारी रहेगी।
https://youtu.be/oSw3_TfNot4

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में माइनर मिनरल की 71 खनन प्लाटों की ई-नीलामी… अवैध खनन पर लगेगी रोक

ट्रेंडिंग वीडियो