scriptआफत की बारिश: रेल पटरियां डूबी, ट्रेनें रद्द, एम्बूलेंस फंसी, स्कूलों की छुट्टियां, करंट से तीन जने मरे, गांवों में बाढ़ जैसे हालात | Disasterous rain in Rajasthan: Railway tracks submerged, trains cancelled, ambulances stuck, school holidays, three people died due to electric shock, flood like situation in villages | Patrika News
जयपुर

आफत की बारिश: रेल पटरियां डूबी, ट्रेनें रद्द, एम्बूलेंस फंसी, स्कूलों की छुट्टियां, करंट से तीन जने मरे, गांवों में बाढ़ जैसे हालात

Heavy rain in Rajasthan : पेड़ गिरने से एक स्कूल प्रिंसीपल की मौत हो गई है। कई गांवों में घरों में पानी घुसने के बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। छोटे बांध छलक उठे हैं। नागौर में करंट लगने से तीन जनों की मौत हो गई है। बीसलपुर में पानी की आवक तेज होने से गेट खुलने की उम्मीदें जगी हैं।

जयपुरSep 04, 2024 / 03:49 pm

rajesh dixit

राजस्थान में आफत की बारिश: रेल पटरियां डूबी, ट्रेने रद्द, एम्बूलेंस फंसी

राजस्थान में आफत की बारिश: रेल पटरियां डूबी, ट्रेने रद्द, एम्बूलेंस फंसी

जयपुर। राजस्थान में बुधवार को आफत की बारिश हो रही है। कई बांधों में चादर चली है। जगह-जगह लोगों के फंसने के समाचार आ रहे हैं। पेड़ गिरने से एक स्कूल प्रिंसीपल की मौत हो गई है। कई गांवों में घरों में पानी घुसने के बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। छोटे बांध छलक उठे हैं। नागौर में करंट लगने से तीन जनों की मौत हो गई है। बीसलपुर में पानी की आवक तेज होने से गेट खुलने की उम्मीदें जगी हैं तो वहीं माही के आठ गेट खोले गए हैं। तेज पानी के बहाव में प्रतापगढ़ जिले में पति-पत्नी फंसे तो जोधपुर जिले में दादा-पोती अटक गए। पुलिस व ग्रामीणों से मदद से इन्हें बचाया गया।
यह भी पढ़े : Good News : देर रात इतना पानी आया कि माही के 16 में से खोलने पड़ गए 8 गेट

गंभीरी बांध ओवरफ्लो, 6 इंच चादर चल रही
चित्तौडगढ़़ जिले के किसानों की लाइफ लाइन माना जाने वाला अरनोदा स्थित गंभीरी बांध छलक उठा है। बांध पर करीब 6 इंच की चादर चल रही है।
सरकारी स्कूलों की छुट्टी
जयपुर जिले के डयोढी क्षेत्र में बीती रात तीन घंटे मूसलाधार तेज बारिश के चलते गांवों में जल भराव की समस्या हो गई। सिनोदिया गांव में तालाब ओवरफ्लो होने से सिनोदिया व आस-पास के घरों, सरकारी स्कूल, ढाणियों में बाढ जैसी स्थिति हो गई। आवागमन के लिए सभी मार्ग बंद हो गए। घरों ंंमें दो से तीन फीट तक पानी भर गया। मकानों मे दरारें आ गई। सरकारी स्कूलों में पानी भरने से छुट्टी करनी पड़ी।
रेलवे ट्रेक क्षतिग्रस्त, कई ट्रेनें रद्द
जोधपुर जिले के तिंवरी क्षेत्र में मांडियाई गांव में पास रेलवे के गेट नंबर 31 की पास रेलवे का ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। बारिश के चलते ट्रेक के नीचे से मिट्टी और कंक्रीट बह गया। जोधपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में भी मूसलाधार बारिश हो रही है। रेलवे ट्रेक के नीचे से मिट्टी और गिट्टी बह जाने के चलते 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वहीं 2 ट्रेनों को आंशिक रद्द कर दिया गया है। वहीं एक ट्रेन का मार्ग परिवर्तित किया गया है। रेलवे अधिकारियों को जब इस संबंध में सूचना मिली तो उन्होंने ओसियां रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली जैसलमेर-काठगोदाम एक्सप्रेस को रोक दिया। इसके बाद रेलवे अधिकारियों ने करीब डेढ़ घंटे के बाद ट्रेन को ड्राइवर्ट करने का फैसला किया। इस ट्रेन को अब फलोदी, बीकानेर, रतनगढ़, चूरू और जयपुर के रास्ते रवाना किया गया है। वहीं रेलवे स्टेशन पर यात्री डेढ़ घंटे तक परेशान होते नजर आए।
यह भी पढ़े : Bisalpur Dam Today Update : त्रिवेणी नदी में फिर तेज उफान, यही रफ्तार रही तो 72 घंटे में खुल जाएंगे गेट

जयपुर-अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर के भरने की आस हुई तेज
जयपुर-अजमेर और अजमेर की लाइफ लाइन कहलाने वाला बीसलपुर बांध अब जल्दी छलकेगा। बीसलपुर बांध को भरने वाली त्रिवेणी नदी बुधवार को उफान पर है। भीलवाड़ा जिले के कोटा मार्ग पर त्रिवेणी नदी का गेज सुबह 3.30 मीटर चल रहा है। क्षेत्र में अच्छी बरसात और चित्तौडग़ढ़ में गंभीरी बांध के छलकने से त्रिवेणी में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। बनास और बेड़च नदी का पानी भी त्रिवेणी में आ रहा है। त्रिवेणी का पानी बीसलपुर बांध में जा रहा है। त्रिवेणी नदी के तट पर स्थित मंदिर के घाट भी पानी में डूब गए है। इस सीजन में दूसरी बार त्रिवेणी नदी का गेज 3.50 मीटर तक पहुंचा है। वही कोठारी बांध की चादर भी 10 सेंटीमीटर चल रही है।
यह भी पढ़े : Holiday : दो दिन का अवकाश घोषित, 17 सितंबर व 5 नवंबर का रहेगा अवकाश

कोठियां गांव में घरों में भरा बारिश का पानी, निकासी नही होने पर ग्रामीणों में आक्रोश
भीलवाड़ा.अरवड़। कोठिया गांव में सूरसागर तालाब भरने से भील बस्ती ,हरिजन मोहल्ला ,रेगर मोहल्ले एवं अस्पताल परिसर के पास बारिश का पानी भर गया। परेशान ग्रामीण देर शाम राष्ट्रीय राजमार्ग 148 पर पहुंचे। पानी के निकासी के इंतजाम में लगे। पानी के कारण लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया। सरपंच ने बताया कि पानी निकासी के रास्ते को लेकर पूर्व में कई बार प्रशासन को ज्ञापन दे चुके। 
कनकसागर बांध का पानी दुगारी गांव में घुसने से बाढ़ के हालात

नैनवां (बूंदी)। नैनवां में रात को भारी बारिश हुई। दो घण्टे में ही पौने चार इंच बारिश हुई। बारिश से दुगारी के कनकसागर बांध पर डेढ़ फीट की चादर चलने से पानी गांव में घुस जाने से बाढ़ के हालात बन गए। दस फ़ीट भराव के कनक सागर बांध की 11.6 फीट की आवक से डेढ़ फीट का ओवरफ्लो चल रहा है। जिससे गांव मे बाढ के हालात हो गए है।
कार पर पेड़ गिरने से प्रिंसीपल की मौत
जयपुर जिले के गठवाड़ी क्षेत्र में ड्यूटी पर जा रहे प्रधानाचार्य की कार पर भारी पेड़ गिर गया। गठवाड़ी राउमावि में प्रधानाचार्य प्रकाश चंद मीणा की कार में दबने से मौत हो गई। करीब 45 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद कार से प्रधानाचार्य को निकाला गया। गंभीर घायल हुए प्रधानाचार्य को एम्बुलेंस से निम्स अस्पताल भेजा।
मलावदा पुलिया में बहे दंपती को पुलिस ने बचाया
प्रतापगढ़ जिले के छोटीसादड़ी कस्बे के समीपवर्ती मलावदा गांव में मंगलवार देर रात एक दंपति बाइक समेत पुलिया पर तेज बहाव में बह गए। घटना की जानकारी मिलते ही छोटीसादड़ी पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की और ग्रामीणों की मदद से दोनों को सुरक्षित बाहर निकाला। दंपति की मोटरसाइकिल तेज बहाव पानी में बहकर कहीं चली गई जिसका कोई पता नहीं चला है। छोटीसादड़ी निवासी हेमलता और उनके पति जुगल किशोर शर्मा रेलवे कर्मियों के लिए खाना बनाकर वापस घर लौट रहे थे। जैसे ही वे मलावदा पुलिया पर पहुंचे, उस समय पुलिया पर पानी के तेज बहाव के चलते उनका संतुलन बिगड़ गया और दोनों बाइक समेत पानी में बह गए।
दादा-पोती बहे, ग्रामीणों ने निकाला
जोधपुर। राजीव गांधी नगर थानान्तर्गत चावंडा गांव में चावण्डा नदी ओवरफ्लो होने से एनीकेट पर पानी के बहाव में कार बह गई। इसमें तीन लोग फंस गए। ग्रामीणों ने सकुशल तीनों को बाहर निकाला। रपट पर पानी का तेज बहाव था। कार रपट पर पानी के बहाव में बहकर नदी में गिर गई। दादा पोती व एक अन्य पानी से घिर गए। दादा अपनी पोती को जेएनवीयू की परीक्षा दिलाने ले जा रहे थे। ग्रामीणों ने रस्से की मदद से एक एक करके तीनों को सकुशल बाहर निकाला।
खेत जाते समय करंट लगने से तीन की मौत
नागौर जिले के कुचेरा थाना क्षेत्र के इग्यार गांव की सरहद में करंट लगने से मां, बेटे व बहु की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार इग्यार निवासी हरेन्द्र पुत्र हनुमान राम मेघवाल, उसकी पत्नी सीमा व उसकी मां कंवराई मोटरसाईकिल पर कृषि कार्य करने व खेत से पशुओं का चारा लेने जा रहे थे। खेत में प्रवेश करने से ठीक पहले विद्युत विद्युत लाईन की चपेट में आ जाने से करंट लगने से तीनों की मौत हो गई।
तेज बारिश में एम्बुलेंस फंसी,
जोधपुर शहर में सुबह से ही मूसलाधार बारिश के चलते चारों तरफ की सडक़ नदी बन गई। मथुरादास माथुर अस्पताल चौराहे के पास से लेकर अस्पताल के बाहर की सडक़ पर पानी ही पानी भर गया। इससे मरीज व परिजन काफी परेशान हुए। इससे कई लोागें के चौपहिया वाहन फंस गए तो एम्बुलेंस भी बंद हो गई।
बारिश के बाद सुकड़ी नदी में तेज बहाव आया
अलवर जिले के मालाखेड़ा उपखंड क्षेत्र से बालेटा रैबारी बास होकर नाहर शक्ति धार्मिक स्थल पर जाने वाले कच्चे मार्ग के बीच में सुकड़ी नदी में बुधवार को भी तेज बारिश का बहाव जारी रहा। सुकड़ी नदी के बहाव में इस जल स्त्रोत का पानी मिल जाने पर उसका तीव्र वेग हो जाता है।

Hindi News/ Jaipur / आफत की बारिश: रेल पटरियां डूबी, ट्रेनें रद्द, एम्बूलेंस फंसी, स्कूलों की छुट्टियां, करंट से तीन जने मरे, गांवों में बाढ़ जैसे हालात

ट्रेंडिंग वीडियो