scriptCyber Crime: आपके नाम कितनी सिम, ऐसे 1 मिनट में लग जाएगा पता, बस करना होगा ये काम | Cyber Crime Complain cyber fraud Chakshu link jaipur news | Patrika News
जयपुर

Cyber Crime: आपके नाम कितनी सिम, ऐसे 1 मिनट में लग जाएगा पता, बस करना होगा ये काम

Chakshu Portal: साइबर जालसाज ठगी के लिए रोज नए तरीके अपनाते है। लोगों को वाट्सऐप कॉल करके व मैसेज भेजकर शिकार बनाने का प्रयास करते हैं।

जयपुरSep 12, 2024 / 09:22 am

Alfiya Khan

Chakshu

file photo

Fake Sim Cards News Updates: जयपुर। साइबर जालसाज ने वाट्सऐप कॉल करके आपसे संपर्क किया है तो नंबरों की जानकारी भारत सरकार के पोर्टल पर साझा कर सकते हैं। डीजी साइबर हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि जालसाज ठगी के लिए रोज नए तरीके अपनाते हुए लोगों को वाट्सऐप कॉल करके व मैसेज भेजकर शिकार बनाने का प्रयास करते हैं।
किसी के पास साइबर जालसाज का कॉल या फिर मैसेज आया है तो वह व्यक्ति भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के पोर्टल www.sancharsaathi.gov.in पर सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज के तहत ‘चक्षु’ के लिंक पर शिकायत कर सकता है। उन्होंने बताया कि लोग संदिग्ध नंबरों को पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

भारी बारिश के बीच बड़ी खबर, इस बार राजस्थान से कब विदाई लेगा मानसून, जान लीजिए

दूरसंचार विभाग उन नंबरों की तस्दीक करने के बाद उन्हें ब्लॉक कर देगा। लोग अपने दस्तावेज से यह भी तस्दीक कर सकते हैं कि उनके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। एक सिम जारी करवा रखी है और उनके नाम से अधिक सिम कार्ड चल रहे हैं तो इसकी भी शिकायत कर सकते हैं। लोगों की मदद के लिए पोर्टल पर कई फीचर्स उपलब्ध हैं।

Hindi News/ Jaipur / Cyber Crime: आपके नाम कितनी सिम, ऐसे 1 मिनट में लग जाएगा पता, बस करना होगा ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो