scriptAssembly By-elections :अब कभी भी जारी हो सकती है विधानसभा उपचुनावों की आचार संहिता, युद्ध स्तर पर शुरू की तैयारियां | Code of conduct for assembly by-elections can be issued anytime now, Election Department has started preparations on war footing By-elections : Code of conduct for assembly by-elections can be issued anytime now, Election Department has started preparations on war footing | Patrika News
जयपुर

Assembly By-elections :अब कभी भी जारी हो सकती है विधानसभा उपचुनावों की आचार संहिता, युद्ध स्तर पर शुरू की तैयारियां

Assembly by-election : जिन मतदान केंद्रों पर 1,500 से अधिक मतदाता होने की संभावना है, वहां सहायक मतदान केंद्र स्थापित करने की कार्यवाही करें। मतगणना स्थल भी उन शिक्षण संस्थाओं में बनाए जाएं, जहां संस्थान में पढ़ाई का कार्य बाधित नहीं हो।

जयपुरSep 25, 2024 / 09:35 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। भारत निर्वाचन आयोग की हरी झंडी मिलते ही किसी भी दिन आचार संहिता जारी कर सकता है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने प्रदेश के 7 जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ आगामी उपचुनाव की तैयारियों के संबंध में बुधवार को बैठक की।
यह भी पढ़ें : Good Scheme : छह माह के भीतर विवाह किया है तो इस योजना के तहत मिलेंगे 5 लाख रुपए, लेकिन शर्त यह है…

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ये दिए निर्देश
1-उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित होने से पूर्व ही सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं।


2-सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूचियों में नाम जोडऩे और संशोधन से जुड़े आवेदनों को जल्द निस्तारित किया जाए।

3-संबंधित क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से लेकर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तक विशेष प्रयास करें और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी इस कार्य की निगरानी करें।


4-जिन मतदान केंद्रों पर 1,500 से अधिक मतदाता होने की संभावना है, वहां सहायक मतदान केंद्र स्थापित करने की कार्यवाही करें।

5-मतगणना स्थल भी उन शिक्षण संस्थाओं में बनाए जाएं, जहां संस्थान में पढ़ाई का कार्य बाधित नहीं हो।

इन जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ हुई बैठक
दौसा, झुंझुनू, टोंक, नागौर, उदयपुर, डूंगरपुर और अलवर जिलों की एक-एक रिक्त विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, मतदाता रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों सहित चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों के साथ उपचुनाव के लिए तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विस्तृत समीक्षा की। इन सीटों पर उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी दिनों में चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाना है।

Hindi News / Jaipur / Assembly By-elections :अब कभी भी जारी हो सकती है विधानसभा उपचुनावों की आचार संहिता, युद्ध स्तर पर शुरू की तैयारियां

ट्रेंडिंग वीडियो