scriptराजस्थान: सीएम ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का किया उद्घाटन, बोले- पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा लाभ | CM Bhajanlal Sharma inaugurated Terminal-1 of Jaipur International Airport | Patrika News
जयपुर

राजस्थान: सीएम ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का किया उद्घाटन, बोले- पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा लाभ

सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का शनिवार को उद्घाटन किया। सीएम ने टर्मिनल-1 के हेरिटेज लुक की प्रशंसा की।

जयपुरOct 26, 2024 / 06:02 pm

Suman Saurabh

CM Bhajanlal Sharma inaugurated Terminal-1 of Jaipur International Airport

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन करते सीएम भजन लाल शर्मा

जयपुर। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया। इसके बाद देर रात से इस टर्मिनल से इंटरनेशनल फ्लाइट का संचालन शुरू हो जाएगा। रात दो बजकर दस मिनट पर यहां इंटरनेशनल फ्लाइट अबूधाबी से आएगी। इसमें आने वाले यात्रियों का स्वागत किया जाएगा। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के उद्घाटन के साथ ही यह राजस्थान का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल बन गया है।

टर्मिनल-1 का लोकार्पण राजस्थान के विकास की उन्नति का प्रतीक: सीएम

इस दौरान सीएम ने कहा कि जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 का लोकार्पण राजस्थान के विकास की उन्नति का प्रतीक है। सीएम ने टर्मिनल-1 के हेरिटेज लुक की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इससे इंटरनेशनल यात्रियों को हवाई मार्ग से राजस्थान आने में सहूलियत होगी, जिससे राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र को लाभ मिलेगा। सीएम ने कहा कि मेरा प्रयास है कि राजस्थान में निवेशकों और पर्यटकों, दोनों की संख्या में बढ़ोतरी हो, जिससे प्रदेश को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार राजस्थान के पर्यटन को विकसित करने के लिए हरसंभव प्रयास में जुटी है।

ये रहेगी व्यवस्थाएं

एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार, डिपार्चर क्षेत्र में लगभग 10 इमीग्रेशन काउंटर स्थापित किए गए हैं। जबकि अराइवल क्षेत्र में 14 काउंटर होंगे। 10 चेक-इन काउंटर भी उपलब्ध होंगे। ड्यूटी- फ्री आउटलेट्स के अलावा एफएंडबी आउटलेट भी टर्मिनल एक से काम करना शुरू कर देंगे। अन्य सुविधाएं जैसे एक समर्पित मेडिकल रूम, 24 घंटे एम्बुलेंस सेवाएं और लाउंज सामान्य रूप से संचालित होंगे। सुरक्षा व्यवस्था में सीआइएसएफ सहित अन्य 100 कर्मचारी और जवान तैनात रहेंगे।

11 साल बाद फिर आयी रौनक

उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट प्रशासन ने 16 जुलाई 2013 को एयरपोर्ट के टर्मिनल एक को आम जनता के लिए पूरी तरह बंद कर दिया था। जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल दो के निर्माण के बाद टर्मिनल एक को बंद करने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद टर्मिनल दो से ही सभी फ्लाइट्स का संचालन होने लगा था। दरअसल, टर्मिनल एक का फिर से निर्माण किया गया है। अच्छी बात ये है कि टर्मिनल एक को हेरिटेज लुक दिया गया है। यहां लाल पत्थर के साथ-साथ हवामहल, जंतर-मंतर व कई हेरिटेज इमारत की झलक नजर आएगी।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान: सीएम ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का किया उद्घाटन, बोले- पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो