scriptसीएम भजनलाल शर्मा की घोषणा, राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को मिलेगा लखपति दीदी योजना का लाभ | CM Bhajanlal Sharma announcement Rajasthan 11.24 lakh women will get Lakhpati Didi Scheme benefit | Patrika News
जयपुर

सीएम भजनलाल शर्मा की घोषणा, राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को मिलेगा लखपति दीदी योजना का लाभ

Lakhpati Didi Conference jaisalmer : राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में लखपति दीदी सम्मेलन आयोजन में कहाकि राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को लखपति दीदी योजना का लाभ मिलेगा।

जयपुरDec 23, 2023 / 10:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

lakhpati_didi.jpg

Lakhpati Didi Scheme in Jaisalmer

राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा समृद्ध महिलाओं से ही समाज, प्रदेश व देश की खुशहाली संभव है। हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने नारी शक्ति के महत्व को समझते हुए लखपति दीदी योजना की शुरूआत की है। यह बातें राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में लखपति दीदी सम्मेलन आयोजन में कहीं। इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राज्यपाल कलराज मिश्र की गरिमामयी उपस्थिति भी थी। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी देश की 2 करोड़ माताओं-बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 3 लाख महिलाओं को इस श्रेणी में लाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार स्वयं सहायता समूहों को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। कार्यक्रम में सीएम भजनलाल शर्मा ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को 150 करोड़ रुपए के चेक भी वितरित किए।
lakhpati_didi_2.jpg


देशभर में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का पीएम मोदी का संकल्प

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा पीएम नरेन्द्र मोदी ने देशभर में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया है। इसे साकार करने के लिए 1,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ महिला सशक्तिकरण एसएचजी मिशन शुरू किया जाएगा। इसमें 2 लाख नई महिला सदस्यों को एसएचजी से जोड़ने का लक्ष्य है और उन्हें सरल ऋण सुविधाएं व मार्केट लिंकेज की सुविधा प्रदान करने की कार्ययोजना बनाई जा रही।

यह भी पढ़ें – Video : राजस्थान की राजनीति से दूर सचिन पायलट..! Congress आलाकमान ने दी यहां की जिम्मेदारी

1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने का रोडमैप तैयार

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा एसएचजी में काम करने वाली लगभग 28 लाख महिलाओं को महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए रोडमैप तैयार किया जाएगा।

हर जिले में स्थापित होगा महिला थाना

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा महिला सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इसी क्रम में प्रदेश के हर जिले में एक महिला थाना स्थापित होगा। हर पुलिस थाने में महिला डेस्क की स्थापना होगी तथा सभी प्रमुख शहरों में एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन भी होगा।

महिलाओं के माध्यम से देश का विकास

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा आज हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए नवीन द्वार खुल रहे हैं। आज हम महिला सशक्तिकरण के दौर से आगे बढ़कर महिलाओं के माध्यम से देश के विकास के दौर में प्रवेश कर गए हैं।

उपलब्ध होंगे आजीविका के नवीन साधन

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा महिला सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही लखपति दीदी योजना के माध्यम से आने वाले समय में प्रदेश की महिलाएं सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक दृष्टि से मजबूत होंगी।

यह भी पढ़ें – ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती, मीरां बाई, पन्नाधाय की धरती को नमन, आधी आबादी की उपेक्षा कर कोई भी देश आगे नहीं बढ़ सकता : मुर्मु

lakhpati_didi_1.jpg

Hindi News/ Jaipur / सीएम भजनलाल शर्मा की घोषणा, राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को मिलेगा लखपति दीदी योजना का लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो