scriptयह आम जनता का बजट है जो भारत के जन-जन के भविष्य को निखारेगा-सीएम भजन लाल | CM Bhajan Lal says budget of the common people which will improve the future of the people of India | Patrika News
जयपुर

यह आम जनता का बजट है जो भारत के जन-जन के भविष्य को निखारेगा-सीएम भजन लाल

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। पीएम मोदी के 10 साल के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। खाद्यान्न की चिंताओं को दूर कर 80 करोड़ से अधिक लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है।

जयपुरFeb 01, 2024 / 09:23 pm

Umesh Sharma

cm_bhajan_lal_sharma.jpg
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। पीएम मोदी के 10 साल के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। खाद्यान्न की चिंताओं को दूर कर 80 करोड़ से अधिक लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है।
उन्होंने कहा कि 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 15 एम्स और 7 आईआईएम खोले गए हैं। पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत 78 लाख स्ट्रीट वेंडरों को ऋण सहायता प्रदान की गई है, उनमें से कुल 2.3 लाख को तीसरी बार ऋण प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा में प्रस्तुत 2024 का अंतरिम बजट भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने जो कहा था कि भारत में चार जातियां ही हैं-गरीब, महिलाएं, युवा और किसान, इन सभी की आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण करना ही केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह बजट “आम जनता का बजट है जो भारत के जन जन के भविष्य को निखारेगा”।

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि विशेष रूप से इस बजट में रेल-हवाई क्षेत्र में वृद्धि की संभावनाएं, आम आदमी को और अधिक आवास, आयुष्मान योजना के तहत चिकित्सा क्षेत्र में वृद्धि, राज्यों को 75 हजार करोड़ का कर्ज़, हाउसिंग क्षेत्र में प्रगति, रोज़गार के 55 लाख नए अवसर, सर्वाइकल कैंसर के लिए 9-14 साल की बच्चियों का टीकाकरण, धार्मिक पर्यटन एवं पर्यटकों में बढ़ोतरी की नई असीम संभावनाएं पैदा होंगी। देश की सीमाएं और अधिक मज़बूत करने के लिए जो रक्षा बजट पेश किया उसकी मैं प्रशंसा करता हूं।

Hindi News / Jaipur / यह आम जनता का बजट है जो भारत के जन-जन के भविष्य को निखारेगा-सीएम भजन लाल

ट्रेंडिंग वीडियो