scriptईवीएम की कमिशनिंग, अभ्यर्थी वीवीपैट में सिंबल लोडिंग की प्रक्रिया को देख सकेंगे | Candidates able to see the process of symbol loading in VVPAT | Patrika News
जयपुर

ईवीएम की कमिशनिंग, अभ्यर्थी वीवीपैट में सिंबल लोडिंग की प्रक्रिया को देख सकेंगे

विधानसभा चुनाव 2023 के लिए एम-3 ईवीएम बीयू, सीयू एवं वीवीपीएटी का दूसरा रेंडमाइजेशन मंगलवार को किया गया।

जयपुरNov 14, 2023 / 08:47 pm

rahul

Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election 2023

विधानसभा चुनाव 2023 के लिए एम-3 ईवीएम बीयू, सीयू एवं वीवीपीएटी का दूसरा रेंडमाइजेशन मंगलवार को किया गया। बुधवार से अभ्यर्थियों या उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रदेश भर में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपीएटी की कमिश्निंग का कार्य आरंभ होगा, इस दौरान टीवी मॉनिटर के माध्यम से अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि सिंबल लोडिंग की प्रकिया को देख सकेंगे। विधानसभा चुनाव 2023 में पहली बार अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि को ये सुविधा मिल रही है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान से पहले ईएमएस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी को दो बार रेंडमाइज़ किया जाता है। पहला रेंडमाइजेशन 2-3 नवम्बर को किया गया था। अब दूसरी बार मतदान केंद्र आवंटन के लिए मंगलवार को रेंडमाइज़ेशन किया गया। 25 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए लगभग 2 लाख ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।
मतदान के लिए प्रयोग में लाने से पहले ईएमएस (EMS) सॉफ्टवेयर का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी को दो बार रेंडमाइज किया जाता है। प्रथम बार इन्हें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किए जाने के दौरान और द्वितीय बार इन्हें मतदान केंद्र आवंटित किए जाने के दौरान रेंडमाइज किया जाता है। रेंडमाइजेशन और कमिश्निंग की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों तथा निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जाता है। दोनों रेंडमाइजेशन के बाद ईवीएम एवं वीवीपीएटी की रेंडमाइज्ड सूची मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों व निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को प्रदान की जाती है।
मतदान के दिन वास्तविक मतदान शुरू होने के 90 मिनट पहले मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में मॉक पोल किया जाता है। इस दौरान नोटा सहित प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए एक वोट डालकर कम से कम 50 वोट के साथ मॉक पोल किया जाता है। कंट्रोल यूनिट पर प्राप्त मॉक पोल के परिणाम का मिलान वीवीपीएटी से प्रिंट की गई पर्ची के साथ कर एक प्रमाण पत्र पीठासीन अधिकारी द्वारा तैयार किया जाता है। मॉक पोल के तुरंत बाद कंट्रोल यूनिट का क्लियर बटन दबाकर मॉक पोल का डॉटा डिलीट किया जाता है। साथ ही मॉक पोल की वीवीपीएटी पेपर स्लिप को कंपार्टमेंट से निकाल कर काले रंग के लिफाफे में भरकर सील किया जाता है।

Hindi News / Jaipur / ईवीएम की कमिशनिंग, अभ्यर्थी वीवीपैट में सिंबल लोडिंग की प्रक्रिया को देख सकेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो