scriptलोकसभा चुनाव के लिए पहला अभियान शुरू, वोटर लिस्ट से कटे नाम जुड़वाने और फर्जी नाम कटवाने में जुटी भाजपा | BJP First Campaign Begins Lok Sabha Election 2024 Busy to Modify Voter List | Patrika News
जयपुर

लोकसभा चुनाव के लिए पहला अभियान शुरू, वोटर लिस्ट से कटे नाम जुड़वाने और फर्जी नाम कटवाने में जुटी भाजपा

Lok Sabha Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए मतदाता सूची में गड़बड़ियों को सुधारने का अभियान शुरू कर दिया गया है।

जयपुरDec 19, 2023 / 10:28 am

Nupur Sharma

home_voting.jpg

BJP Lok Sabha Election 2024 First Campaign: राजस्थान विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए मतदाता सूची में गड़बड़ियों को सुधारने का अभियान शुरू कर दिया गया है। जिला अध्यक्ष, विधानसभावार समन्वयक, विधायक और अन्य नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ें

Honey Trap Case: हनीट्रैप फिर एक्सटॉर्शन मनी की वसूली, आम ही नहीं कई खास भी इसमें उलझा

पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि विधानसभा चुनाव में प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्रों से मतदाताओं के नाम कटने, फर्जी नाम जुड़ने की शिकायत आई थी। इनमें कई ऐसी विधानसभा सीट भी हैं, जहां भाजपा प्रत्याशी थोड़े ही वोट मार्जिन से हारे। इन सीटों पर भी वोटर लिस्ट में नाम कटने की शिकायत मिली।

भाजपा ने जिला निर्वाचन अधिकारी और राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत भी की, लेकिन प्रभावी एक्शन कुछ नहीं हुआ। भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के प्रदेश संयोजक नारायण पंचारिया का कहना है कि इस अभियान के तहत ही नव मतदाताओं के नाम भी जुड़वाए जाएंगे। इस काम को 10 जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बूथ मैनेजमेंट : बूथ स्तर पर बनी समिति की जिम्मेदारी होगी। वे अगले पन्द्रह दिन में ऐसे मतदाताओं को चिन्हित करने से लेकर उनका नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने की प्रक्रिया पूरी करेंगे। साथ ही फर्जी नाम हैं तो उन्हें हटवाएंगे और इसकी जानकारी पार्टी को निर्धारित फॉर्मेंट में देंगे।

प्रदेश में बूथ संख्या- 51187
हर बूथ समिति में सदस्य- 21
बूथ समिति में कुल सदस्य- 10.74 लाख

यह भी पढ़ें

Happy New Year 2024: राजस्थान के इन सरकारी कर्मचारियों को मायूस कर सकती है ये खबर

यहां ज्यादातर शिकायतें मिली
जयपुर शहर की किशनपोल, आदर्श नगर, सिविल लाइंस, हवामहल सीट से मतदाताओं के नाम कटने की शिकायत सामने आई। स्थिति यह रही कि किराएदारों का नाम तो वोटर लिस्ट में था, लेकिन मकान मालिक का कट गया। मतदाताओं ने जिला निर्वाचन अधिकारी से भी शिकायत भी की। इसी तरह प्रदेश की कई अन्य सीटों पर भी यही स्थिति सामने आई।

https://youtu.be/0Ru8Kri_eJs

Hindi News/ Jaipur / लोकसभा चुनाव के लिए पहला अभियान शुरू, वोटर लिस्ट से कटे नाम जुड़वाने और फर्जी नाम कटवाने में जुटी भाजपा

ट्रेंडिंग वीडियो