scriptBisalpur Dam: जयपुरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, राजस्थान में भारी बारिश के बीच बीसलपुर में आया इतना पानी | Big good news for Jaipur residents from Bisalpur Dam | Patrika News
जयपुर

Bisalpur Dam: जयपुरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, राजस्थान में भारी बारिश के बीच बीसलपुर में आया इतना पानी

Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध में त्रिवेणी नदी से पानी की इतनी आवक नहीं हुई है जिससे बांध का जल स्तर तेजी से बढ़े। लेकिन, बांध के कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश से बहुत ज्यादा पानी की आवक हुई है।

जयपुरAug 14, 2024 / 10:36 am

Anil Prajapat

Bisalpur Dam-1
Bisalpur dam news: जयपुर। राजस्थान में सक्रिय हुए मानसून की झमाझम की बारिश के बाद बीसलपुर बांध से जयपुर शहर की 50 लाख की आबादी के लिए खुशखबरी मिली है। बांध में जयपुर शहर की पेयजल सप्लाई के लिए एक साल के पानी की व्यवस्था हो गई है।
जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अभी बांध में त्रिवेणी नदी से पानी की इतनी आवक नहीं हुई है जिससे बांध का जल स्तर तेजी से बढ़े लेकिन बांध के कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश से 2.85 मीटर पानी की आवक हुई है।
जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भीलवाड़ा, प्रतापगढ़ और राजसमंद में अच्छी बारिश होने के बाद त्रिवेणी नदी से बांध को भरने लायक पानी की आवक होगी। मंगलवार शाम को बांध का गेज 312.51 आरएल मीटर (57.49) फीट मापा गया।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Rain: राजस्थान की इस नदी में 10 साल बाद आया जबरदस्त पानी, खुशी से झूम पड़े लोग

बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। ऐसे में बांध में मात्र तीन आरएल मीटर पानी आते ही यह छलक जाएगा। बता दें कि ​बीसलपुर बांध 20 साल में 7वीं छलकने को तैयार है।
Bisalpur Dam news

जयपुरवासियों के लिए एक साल पानी की व्यवस्था

जयपुर शहर में तैनात जलदाय इंजीनियरों का कहना है कि बांध में वर्तमान में जितने पानी की आवक हुई है, उससे एक साल के लिए पानी की व्यवस्था हो गई है लेकिन नए प्रोजेक्ट शुरू होने पर शहर की पेयजल व्यवस्था पर असर आ सकता है।

Hindi News/ Jaipur / Bisalpur Dam: जयपुरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, राजस्थान में भारी बारिश के बीच बीसलपुर में आया इतना पानी

ट्रेंडिंग वीडियो